Home » Latest Stories » सफलता की कहानी » इंटीग्रेटेड फार्मिंग कर राममूर्ति कमा रहे 3.6 लाख ₹ प्रतिमाह

इंटीग्रेटेड फार्मिंग कर राममूर्ति कमा रहे 3.6 लाख ₹ प्रतिमाह

by Mashuk Hasmi
169 views

बाराजू राममूर्ति इस बात के लिए बेहद सटीक आदर्श उदाहरण हैं कि कैसे दृढ़ संकल्प और सही ज्ञान किसी भी क्षेत्र में सफलता की ओर आपको अग्रसर कर सकता है। कृषि की पृष्ठभूमि से आने और उचित शिक्षा के अभाव में, उन्हें अपने करियर के शुरुआती दौर में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। लेकिन कृषि के प्रति उनके जुनून और कुछ नया करने की इच्छा ने उन्हें आगे बढ़ाया।

जब उन्हें ffreedom app के बारे में पता चला, तो उन्हें अपनी खेती की तकनीकों को बढ़ाने और अपने सपनों को साकार करने का अवसर नजर आया। उन्होंने इंटीग्रेटेड फार्मिंग (एकीकृत खेती) और भेड़ पालन के बारे में जानने के लिए app का इस्तेमाल किया और इंटीग्रेटेड फार्मिंग कोर्स के माध्यम से सीखने के बाद इन तकनीकों को अपने 5 एकड़ के खेत में लागू किया। आज, वह एकीकृत खेती से और अपने उत्पादों को स्थानीय ग्राहकों और बाजारों में बेच कर 3.6 लाख का एक प्रभावशाली आय अर्जित कर रहे हैं। 

बाराजू की सफलता की कहानी कृषक समुदाय के अन्य लोगों के लिए प्रेरणा है। उनके नवीन विचारों, कड़ी मेहनत और दूसरों से सीखने की इच्छा ने उनके जीवन को बदल दिया और उन्हें अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद की। उन्होंने दिखाया है कि सही ज्ञान और तकनीकों के साथ कोई भी अपने कृषि व्यवसाय को एक लाभदायक उद्यम में बदल सकता है। उनकी यात्रा एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करती है कि सफलता संभव है, चाहे आप कहीं से भी शुरू करें।

सूर्यापेटा के 35 वर्षीय किसान बाराजू राममूर्ति ने ffreedom app से सीखने के बाद 0.5 एकड़ जमीन पर एकीकृत खेती की। उन्होंने भेड़ पालन भी शुरू किया और अपने कारोबार को 20 से बढ़ाकर 60 भेड़ कर दिया। app की मदद से उन्होंने विभिन्न प्रकार की एकीकृत खेती, सरकारी लाभ और एकीकृत कृषि में तकनीक और पानी की आवश्यकता के बारे में जाना। उन्होंने अब अपनी आय दोगुनी कर ली है और 3.6 लाख रुपये तक प्रति वर्ष कमाते हैं।

सूर्यापेटा के एक 35 वर्षीय किसान बाराजू राममूर्ति ने एक यूट्यूब वीडियो से ffreedom app के बारे में जाना, जब वह एकीकृत खेती शुरू करना चाहते थे। शुरुआत में, उनके पास आर्थिक तंगी थी, लेकिन उन्होंने app के माध्यम से जो कोर्स किए, उससे उन्हें शुरुआती निवेश उत्पन्न करने में मदद मिली। उन्होंने एकीकृत खेती के लिए आवश्यक तैयारी, एकीकृत खेती के प्रकार, कृषि से संबंधित व्यापक उप-व्यापार, एकीकृत खेती में 365 दिन कैसे अर्जित करें, एकीकृत कृषि में प्रौद्योगिकी और पानी की आवश्यकता, उर्वरक और मौसमी विशेषता, बाजार, स्थिरता, विकास और एकीकृत खेती में आने वाली चुनौतियों के बारे में सीखा।

इसके अलावा,उन्होंने ऐप से सीखा कि वह भेड़ों को चराने के लिए बाहर ले जाने के बजाय उन्हें एक ही स्थान पर रखकर समय और पैसा तरह बचा सकते है। app ने उन्हें ड्रमस्टिक्स और चुकंदर उगाना भी सिखाया, और उन्होंने लाभ को अधिकतम करने के लिए पशुपालन और कृषि को जोड़ा। वह अपना सामान स्थानीय ग्राहकों और सुपरमार्केट को बेचते है,उन्हें एकीकृत खेती से 3.6 लाख रुपये तक की कमाई होती है। वह खाद और कीटनाशक बनाने के लिए गोमूत्र और गोबर का भी उपयोग करते है और ऐप से जैविक खेती के बारे में सीखा है । ffreedom app ने उनके लिए एक मेंटर/संरक्षक के रूप में काम किया, और उन्हें अपनी कमाई बढ़ाने के लिए सलाह और सुझाव प्रदान किए।

“पशुपालन और कृषि को मिलाकर मुझे उच्च लाभ मिलता है। मैं सब्जियां बेचकर रोजाना कमा रहा हूं। ffreedom app मेरे लिए एक मेंटर की तरह है, जो मुझे अपनी कमाई बढ़ाने के लिए सलाह और सुझाव देता है।”

बरजू राममूर्ति पहले अपने खेत में केवल धान की खेती कर रहे थे, लेकिन ऐप के माध्यम से एकीकृत कृषि तकनीकों के बारे में जानने के बाद, उन्होंने अपनी फसलों में विविधता लायी और भेड़ पालन को अपने कार्यों में जोड़ा। अब उनके पास 60 भेड़ें हैं और सहजन, बैंगन, और टमाटर सहित विभिन्न प्रकार की फसलें उगाते हैं, साथ ही चुकंदर का पाउडर भी, जिसे वह 1,200 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचते हैं।

बाराजू के व्यवसाय को प्रतिस्पर्धियों से अलग करने वाली बात यह है कि वह एकीकृत कृषि तकनीकों का उपयोग करते है, जो उन्हें अपनी भूमि और संसाधनों के उपयोग को अधिकतम करने का अवसर देता है। पशुपालन को कृषि के साथ जोड़कर, वह विभिन्न प्रकार की फसलों और पशुओं का उत्पादन करने में सक्षम है, जिसे वह स्थानीय ग्राहकों और व्यापारियों को बेचते है। वह जैविक कृषि तकनीकों का भी उपयोग कर रहे है, जैसे गोमूत्र और गाय के गोबर से खाद और कीटनाशक बनाना, जो न केवल उनके पैसे बचाता है बल्कि उन ग्राहकों को भी आकर्षित करता है जो जैविक उत्पादों की तलाश में हैं। बरजू की सफलता की कहानी “हर व्यक्ति को आजीविका कमाने की दिशा में सशक्त बनाने के लिए” एक जीवंत उदाहरण है, और यह ffreedom app के लक्ष्य को साफ दर्शाता है।

एकीकृत खेती को लागू करने के बाद से, बाराजू ने अपनी आय को हर तीन महीने में 20,000-30,000 रुपये से बढ़ाकर 30,000-40,000 रुपये प्रति माह कर लिया है। उनका लाभ मार्जिन निर्दिष्ट नहीं है, लेकिन उन्होंने उल्लेख किया है कि वह प्रतिदिन कमा रहे है और जैविक प्रकृति के कारण अपने उत्पादों को उच्च कीमत पर बेचने में सक्षम है।

बरजू राममूर्ति की सक्सेस स्टोरी के बारे में वीडियो के माध्यम से जानने के लिए निचे  दिए गए लिंक पर क्लिक करें – 

Related Posts

हमें खोजें

ffreedom.com,
Brigade Software Park,
Banashankari 2nd Stage,
Bengaluru, Karnataka - 560070

08069415400

contact@ffreedom.com

सदस्यता लेने के

नई पोस्ट के लिए मेरे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें। आइए अपडेट रहें!

© 2023 ffreedom.com (Suvision Holdings Private Limited), All Rights Reserved

Ffreedom App

फ्रीडम ऐप डाउनलोड करें, रेफरल कोड LIFE दर्ज करें और तुरंत पाएं ₹3000 का स्कॉलरशिप।