Home » Latest Stories » सफलता की कहानी »  रंगारेड्डी के किसान बाशा भेड़- बकरी पालन कर सलाना 10 लाख तक कमा रहे है

 रंगारेड्डी के किसान बाशा भेड़- बकरी पालन कर सलाना 10 लाख तक कमा रहे है

by Mashuk Hasmi
85 views

के. बाशा” वनपार्थी जिले, रंगारेड्डी के एक किसान है, ffreedom app के बारे में जानने से पहले वह केवल 1 लाख प्रति वर्ष कमा रहे थे। औपचारिक शिक्षा न होने के कारण, उन्होंने बकरी और भेड़ पालन के बारे में जानने के लिए app का इस्तेमाल किया और अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया। सिर्फ 2 भेड़ों से शुरुआत करके 10 हजार रुपये निवेश कर उन्होंने तेजी से अपने भेड़ों के झुंड को 30 तक बढ़ाया और एक बड़ी सफलता हासिल की। ffreedom app के साथ, वह अपने जीवन को बदलने और अपने और अपने परिवार के लिए एक बेहतर भविष्य प्रदान करने में सक्षम थे। 

के. बाशा अपने ज्ञान और कौशल को बेहतर बनाने के लिए लगातार ffreedom app का उपयोग कर रहे हैं, और आगे भी अपने व्यवसाय का विस्तार करने की उम्मीद करते हैं। औपचारिक शिक्षा की कमी के बावजूद, उनकी सफलता की कहानी उनके दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत का एक मिसाल है, और दूसरों के लिए प्रेरणा का काम करती है। सही संसाधनों और मानसिकता के साथ, कोई भी अपने चुने हुए क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकता है, जैसा कि के. बाशा ने अपने बकरी और भेड़ पालन व्यवसाय के द्वारा यह कर दिखाया है।

के. बाशा वनपार्थी जिले, रंगारेड्डी के 48 वर्षीय किसान हैं। औपचारिक शिक्षा न होने के कारण, उन्होंने एक पारंपरिक किसान के रूप में जीवनयापन करने के लिए संघर्ष किया और प्रति वर्ष केवल 1 लाख कमाते थे। हालाँकि, ffreedom app के बारे में जानने के बाद, उन्होंने बकरी और भेड़ पालन के बारे में सीखा और अपना समय और पैसा उद्यम में लगाया। app के कोर्स से प्राप्त ज्ञान के साथ, वह 2 भेड़ों के अपने छोटे झुंड को 40 बकरियों और भेड़ों के संपन्न व्यवसाय में बदलने में सक्षम हुए। उनकी सफलता की कहानी app की परिवर्तनकारी शक्ति और उनकी उद्यमशीलता की भावना का एक जीता जागता उदाहरण है।

ffreedom app की खोज करने से पहले के.बाशा को बकरी और भेड़ पालन के बारे में बहुत कम जानकारी थी। ऐप के कोर्स के साथ, वह भेड़ और बकरियों को पालने के साथ-साथ उनकी देखभाल करने के तरीके के बारे में भी सीख पाए। कोर्सेज ने उन्हें अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार करने और अपने परिवार का समर्थन करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद की। उन्होंने सिर्फ 2 भेड़ों के साथ शुरुआत की और 10 हजार रुपये का निवेश किया, लेकिन app से उन्हें जो ज्ञान मिला, उससे वह अपने झुंड को 30 बकरियों और भेड़ों तक बढ़ाने में सक्षम हो गए।

ऐप के पाठ्यक्रमों ने के.बाशा को विशिष्ट उदाहरण और व्यावहारिक तरीके से सीखने के अनुभव प्रदान किए। उन्होंने सीखा कि दशरथ घास कैसे उगाई जाती है और भेड़ और बकरियों को आरपी सुइयाँ और अखरोट की दवाएँ कैसे दी जाती हैं। उन्होंने अपनी उगाई हुई बकरियों और भेड़ों को बेचने के लिए बाजार के पूर्वानुमान के बारे में भी सीखा, जिसमें 10 लाख तक की संभावित आय का अनुमान लगाया गया था। के.बाशा ऐप से प्राप्त ज्ञान को अपने कृषि व्यवसाय में लागू करने में सक्षम थे और अब अपने और अपने परिवार के लिए बेहतर भविष्य प्रदान करने में सक्षम हैं। उनकी सफलता की कहानी इस बात का उदाहरण है कि  ffreedom app उन लोगों के लिए कैसे अवसर प्रदान कर सकता है जो अपना कृषि व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या उसमें सुधार करना चाहते हैं।

नुकसान जैसी कोई बात नहीं है। बकरी और भेड़ पालना शुरू करें।” – के. बाशा, किसान और उद्यमी जिन्होंने अपने जीवन को बदलने और एक लाभदायक व्यवसाय बनाने के लिए  ffreedom app का उपयोग किया।

के. बाशा वनपार्थी जिले के रंगारेड्डी के 48 वर्षीय किसान हैं, जो  ffreedom app के मार्गदर्शन से एक सफल बकरी और भेड़ पालक किसान बन गए हैं। बाशा के व्यवसाय में बिक्री के लिए बकरियों और भेड़ों को पालना, साथ ही मुर्गियां पालना शामिल है। उन्होंने अपने कारोबार में करीब 5 से 6 लाख रुपये का निवेश किया है, जिसमें एक लाख रुपये का शेड भी शामिल है।

बकरी और भेड़ पालन के बारे में बहुत कम जानकारी के साथ शुरू करने के बावजूद बाशा के व्यवसाय को जो सफलता मिली है, वह उन्हें दूसरों से अलग करती है। ffreedom app के लिए धन्यवाद, बाशा बकरियों और भेड़ों को पालने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में जानने में सक्षम हो पाए हैं, और उनका झुंड थोड़े समय में सिर्फ दो जानवरों से बढ़कर 40 हो गया है। बाशा अपने समुदाय के अन्य किसानों की मदद करने के लिए अपने नए ज्ञान का उपयोग करने में भी सक्षम रहे हैं, जिससे उन्हें बकरी और भेड़ पालन के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

बाशा को कोई उल्लेखनीय पुरस्कार या सहयोग नहीं मिला है, लेकिन उनकी सफलता की कहानी  ffreedom app की शक्ति और कृषि व्यवसाय शुरू करने या उसमें सुधार करने के इच्छुक लोगों के लिए अवसर प्रदान करने का बेमिशाल उदाहरण है। बाशा की सफलता की कहानी “हर व्यक्ति को आजीविका कमाने की दिशा में सशक्त बनाने के लिए” एक जीवंत उदाहरण है, और यह ffreedom app के लक्ष्य को साफ दर्शाता है।

लाभ मार्जिन के संबंध में, बाशा का अनुमान है कि वह अपने फसल, बकरियों और भेड़ों को बेचकर 10 लाख तक कमा सकते हैं, जो कि उनकी केवल 1 लाख प्रति वर्ष की पिछली आय से उल्लेखनीय वृद्धि है।

Related Posts

हमें खोजें

ffreedom.com,
Brigade Software Park,
Banashankari 2nd Stage,
Bengaluru, Karnataka - 560070

08069415400

contact@ffreedom.com

सदस्यता लेने के

नई पोस्ट के लिए मेरे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें। आइए अपडेट रहें!

© 2023 ffreedom.com (Suvision Holdings Private Limited), All Rights Reserved

Ffreedom App

फ्रीडम ऐप डाउनलोड करें, रेफरल कोड LIFE दर्ज करें और तुरंत पाएं ₹3000 का स्कॉलरशिप।