Home » Latest Stories » सफलता की कहानी » डॉक्टर का पेशा छोड़ सुधाकर कर रहे कृषि, 15 एकड़ भूमि को बना दिया इंटीग्रेटेड फर्म

डॉक्टर का पेशा छोड़ सुधाकर कर रहे कृषि, 15 एकड़ भूमि को बना दिया इंटीग्रेटेड फर्म

by Mashuk Hasmi
48 views

श्री मन्ने सुधाकर से मिलें, 29 वर्षीय रूरल मेडिकल प्रैक्टिस में डिप्लोमा धारक व्यक्ति जिन्होंने इस रूढ़िवादिता अवधारणा को तोड़ दिया कि उनका पेशा ही सफलता का एकमात्र मार्ग है। सुधाकर ने आरएमपी डॉक्टर के रूप में अपना करियर शुरू किया और एक दशक तक अपने रोगियों की सेवा की। हालांकि, उन्होंने महसूस किया कि वह जीवन में और अधिक हासिल कर सकते हैं और कृषि के प्रति अपने जुनून को आगे बढ़ाना चाहते हैं। उन्होंने खुद पर विश्वास की और, अपनी बचत से 20,000 रुपये का निवेश किया, और थोक बाजार से अपने उत्पादों की सोर्सिंग के माध्यम से तीन महीने में 70,000 रुपये कमाए।

ffreedom app के माध्यम से, सुधाकर ने इंटीग्रेटेड फार्मिंग कोर्स के द्वारा इंटीग्रेटेड फार्मिंग बारे में जाना और महसूस किया कि कृषि ईश्वर के द्वारा एक उपहार है जो खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित कर सकती है और स्वस्थ जीवन को बढ़ावा दे सकती है। उन्होंने मेदक जिले में 15 एकड़ की ज़मीन लीज पर ली, जहां उन्होंने बासमती चावल, स्वीट कॉर्न और तरबूज सहित विभिन्न फसलें उगाना शुरू किया। सुधाकर की कड़ी मेहनत और समर्पण रंग लायी है, क्योंकि अब वह अपने खेत से एक महत्वपूर्ण आय अर्जित करते हैं, जिनमें 10 प्रकार की फसलें शामिल हैं।

जैविक खेती और खाद्य सुरक्षा के प्रति सुधाकर के जुनून ने उन्हें अपने समुदाय में एक रोल मॉडल बना दिया है। वह निःस्वार्थ भाव से मरीजों की सेवा करते हुए उनसे नाममात्र का शुल्क लेते हैं। सुधाकर का एक डॉक्टर से किसान के रूप में परिवर्तन प्रौद्योगिकी की शक्ति और सीखने की इच्छा का प्रमाण है। उनकी कहानी दूसरों को अपने जुनून को आगे बढ़ाने, रूढ़ियों को दूर करने, समर्पण और कड़ी मेहनत के साथ किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए प्रेरित करती है।

मन्ने सुधाकर, एक ग्रामीण चिकित्सक, इंटीग्रेटेड फार्मिंग पर ध्यान देने के साथ एक डॉक्टर से एक उद्यमी के रूप में परिवर्तित हुए। ffreedom app पर ड्रैगन फ्रूट फार्मिंग पर एक वीडियो ने खेती के प्रति उनके जुनून को जगाया, जिससे वे खेती के बारे में  जानकारी प्राप्त करते थे। उनका उद्यम प्रौद्योगिकी की शक्ति और सीखने की इच्छा को प्रदर्शित करता है।

ffreedom app के साथ सुधाकर के सीखने के अनुभव ने उन्हें एक सफल इंटीग्रेटेड किसान बनने के अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद की। उनके द्वारा लिए गए कोर्सेज ने उन्हें विभिन्न प्रकार की फसलों की खेती करने और अपने खेत को अधिक कुशलता से प्रबंधित करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान किया। उन्होंने बहु-खेती और एकीकृत खेती के लाभों के बारे में सीखा, जिससे उन्हें मोनो खेती के कारण होने वाले नुकसान के जोखिम को कम करने में मदद मिली। उन्होंने बाजार की मांग के आधार पर फसलें बोने के बारे में भी जानकारी प्राप्त की, जिससे उन्हें अधिक से अधिक मुनाफा कमाने में मदद मिली।

एक विशिष्ट उदाहरण यह है कि कैसे सुधाकर ने app के माध्यम से ड्रैगन फ्रूट की खेती के बारे में सीखा, जिसके कारण उन्हें खेती के लिए 15 एकड़ का पट्टा लेना पड़ा। एक और उदाहरण यह है कि कैसे उन्होंने ज्वार को एक साथ लगाने के बजाय चरणों में बोया, जिसके परिणामस्वरूप फसल बेहतर हुई और उन्हें अपनी फसल को ऊंचे दामों पर बेचने के अवसर प्राप्त हुए। 

कुल मिलाकर, ffreedom app ने सुधाकर को खेती के बारे में अपने ज्ञान का विस्तार करने, नई तकनीकों और रणनीतियों को लागू करने और अपने कृषि व्यवसाय में अधिक से अधिक सफलता हासिल करने में मदद की।

खेती भगवान की देन है। यह खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करता है और हमें कम रसायनों के साथ जो कुछ भी हम खाते हैं उसे उगाने का अवसर देता है। मैं खुद को, अपने परिवार और अपने आसपास के लोगों को स्वस्थ रखना चाहता हूं।” – मन्ने सुधाकर

श्री मन्ने सुधाकर मेडक, तेलंगाना राज्य, भारत के एक 29 वर्षीय उद्यमी हैं। उन्होंने स्वीट कॉर्न, मिर्ची के पत्ते और पत्तागोभी के उत्पादन और एकीकृत खेती के लिए एक एकड़ भूमि के साथ अपनी खेती की यात्रा शुरू की। बाद में उन्होंने वेंकटय्यापल्ली गाँव, तुपराम मंडल, मेडक जिले में 15 एकड़ का पट्टा लिया, जहाँ उन्होंने धान के लिए 8 एकड़, कपास के लिए 3 एकड़, तरबूज के लिए 2 एकड़, गेंदा के लिए 1 एकड़, मिर्च के लिए 1/2 एकड़, पत्तेदार सब्जियों के लिए 10 गुंठे भूमि को विभाजित किया। सुधाकर को उनके बहु-कृषि दृष्टिकोण और जैविक खेती तथा खाद्य सुरक्षा पर ध्यान देने के लिए जाने जाते है।

कृषि के क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले, सुधाकर ने 10 वर्षों तक ग्रामीण चिकित्सा व्यवसायी (आरएमपी) के रूप में काम किया। हालांकि, वह कुछ और हासिल करना चाहते थे और खुद को डॉक्टर से किसान बनाना चाहते थे। खेती के प्रति उनके जुनून ने उन्हें ffreedom app और अन्य स्रोतों पर विभिन्न कोर्स का पता लगाने के लिए प्रेरित किया, जिससे उन्हें खेती के बारे में गहन जानकारी प्राप्त हुआ। सुधाकर के कृषि व्यवसाय को प्रतिस्पर्धियों से अलग करता है उनका बहु-कृषि दृष्टिकोण, जो फसल की विफलता से होने वाले नुकसान को कम करता है और आय का एक स्थिर प्रवाह सुनिश्चित करता है। वह जैविक खेती के लिए भी प्रतिबद्ध है, जो खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करती है और हानिकारक रसायनों के उपयोग को कम करती है। कृषि के क्षेत्र में सुधाकर की सफलता ने उन्हें अपने समुदाय के साथ-साथ मीडिया का ध्यान आकर्षित किया कर पहचान और सम्मान अर्जित करके दिया है। उन्हें कई समाचार लेखों और साक्षात्कारों में चित्रित किया गया है, जिससे कई लोगों को उनके नक्शेकदम पर चलने की प्रेरणा मिली है।  सुधाकर की सफलता की कहानी “हर व्यक्ति को आजीविका कमाने की दिशा में सशक्त बनाने के लिए” एक जीवंत उदाहरण है, और यह ffreedom app के लक्ष्य को साफ दर्शाता है।

Related Posts

हमें खोजें

ffreedom.com,
Brigade Software Park,
Banashankari 2nd Stage,
Bengaluru, Karnataka - 560070

08069415400

contact@ffreedom.com

सदस्यता लेने के

नई पोस्ट के लिए मेरे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें। आइए अपडेट रहें!

© 2023 ffreedom.com (Suvision Holdings Private Limited), All Rights Reserved

Ffreedom App

फ्रीडम ऐप डाउनलोड करें, रेफरल कोड LIFE दर्ज करें और तुरंत पाएं ₹3000 का स्कॉलरशिप।