Home » Latest Stories » सफलता की कहानी » पपीता फार्मिंग से प्रतिदिन करते हैं 1.5k कमाई! जानिए नरसिम्हा की कहानी

पपीता फार्मिंग से प्रतिदिन करते हैं 1.5k कमाई! जानिए नरसिम्हा की कहानी

by Mashuk Hasmi
111 views

नरसिम्हा मूर्ति भारत के एक छोटे से गाँव के किसान हैं। कई वर्षों तक बाजरा उगाने के बाद, वह अपने ज्ञान का विस्तार करना चाहते थे और खेती की नई तकनीक सीखना चाहते थे। उन्होंने एक YouTube विज्ञापन के माध्यम से एक ffreedom app के बारे में जाना, जो पपीते की खेती पर कोर्स उपलब्ध करता है। अपनी नयी जानकारी/ ज्ञान के साथ, उन्होंने एक एकड़ जमीन पर पपीते की खेती शुरू की और सीधे ग्राहकों को अपनी उपज बेचने के लिए राजमार्ग के पास एक छोटी सी दुकान बनाई।

अपने समुदाय को सस्ती उपज प्रदान करने के लिए नरसिम्हा मूर्ति के समर्पण ने उन्हें बाजार दर से कम कीमत पर पपीता बेचने के लिए प्रेरित किया। खेती के कोर्से के माध्यम से उन्होंने मिट्टी की तैयारी, रोग नियंत्रण और खेती की चुनौतियों के बारे में ज्ञान प्राप्त किया। वह अपने व्यवसाय का विस्तार करने और पपीते की खेती को अगले स्तर तक ले जाने की उम्मीद करते है।

हालाँकि कृषि में उनकी कोई औपचारिक शिक्षा नहीं है, लेकिन खेती के प्रति उनके जुनून और सीखने की इच्छा ने उन्हें अपने समुदाय में एक सफल उद्यमी बना दिया है। कृषि के क्षेत्र में उनके योगदान का उनके समुदाय पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है, जो सस्ती उपज प्रदान करते हैं और स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करते हैं। 

नरसिम्हा मूर्ति तुमकुर जिले के एक जैविक किसान हैं, जिन्होंने बाजरे की खेती से पपीते की खेती की ओर एक कदम और आगे बढ़ाया। उन्होंने एक ऐप और कोर्स से पपीते की खेती की तकनीक सीखी, और अब अपने ऑर्गेनिक पपीते सीधे हाईवे पर अपनी दुकान से ग्राहकों को बेचते हैं। उनका लक्ष्य अपनी पपीते की खेती का विस्तार करना और अन्य किसानों को व्यवसायी बनने के लिए प्रेरित करते हुए अपनी जैविक दुकान की फ्रेंचाइज़ी करनी है।

नरसिम्हा मूर्ति भारत के तुमकुर जिले के एक किसान हैं। Youtube के एक विज्ञापन से ffreedom app के बारे में जानने के बाद, उन्होंने पपीते की खेती का कोर्स करना शुरू किया। उन्होंने जलवायु, पपीते की नस्लों, मिट्टी की तैयारी, सिंचाई, रोग नियंत्रण, कटाई और मार्केटिंग के बारे में सीखा। अपने नए ज्ञान/जानकारी का उपयोग करते हुए, उन्होंने अपनी एक एकड़ भूमि पर पपीते की खेती शुरू की और अपने जैविक उत्पादों को सीधे ग्राहकों को बेचने के लिए पास के राजमार्ग पर एक छोटी सी दुकान खोली। यह सुनिश्चित करने के लक्ष्य के साथ कि लोग भूख से पीड़ित न हों वह अपना पपीता 35 रु/किग्रा में बेचते है, जो बाजार में लोगों को 40 रु/किग्रा के दर से मिलता है। वह इस उद्यम से प्रतिदिन 1.5k तक का आय अर्जित करते हैं। 

नरसिम्हा की दृष्टि स्थानीय किसानों से उनकी दुकान के माध्यम से जैविक फसल बेचने और एक फ्रेंचाइजी बनाने की है। उनका लक्ष्य अन्य किसानों को अपनी उपज बेचने वाले व्यवसायी बनने में मदद करना है। उनके खेत में एक बोरवेल प्रणाली है, और उन्होंने सितंबर 2021 में पपीते के बीज लगाए। उन्होंने सरकार से जैविक प्रमाणीकरण प्राप्त किया है, और वे दूसरों से कृषि के नए तरीकों को सीखने के लिए ffreedom app  डाउनलोड करने का आग्रह करते हैं।

किसान सीधे ग्राहकों को अपनी फसल बेचकर सफल व्यवसायी बन सकते हैं। जैविक खेती हमें इसे हासिल करने में मदद कर सकती है।” – नरसिम्हा मूर्ति।

नरसिम्हा मूर्ति तुमकुर जिले के मधुगिरी के एक किसान हैं, जिन्होंने 1 एकड़ जमीन पर जैविक पपीते की खेती शुरू की। ffreedom app के जरिए उन्होंने पपीते की खेती के बारे में जाना और पपीते के 900 पेड़ उगाने की तकनीक को लागू किया। उन्होंने सरकार से जैविक प्रमाणीकरण भी प्राप्त किया है और अपने जैविक पपीते को सीधे राजमार्ग पर अपनी दुकान के माध्यम से ग्राहकों को बेचते हैं। वह अपने पपीते बाजार में 35 रुपये /किग्रा बेचते है जो उन्हें बाजार में प्रतिस्पर्धियों से अलग करता ह। 

जो चीज उनके व्यवसाय को विशिष्ट बनाती है, वह है उनका लक्ष्य अन्य किसानों को उनकी फसल बेचकर व्यवसायी बनने में मदद करना है। वह स्थानीय समुदाय में उगाई गई फसलों को बेचने के लिए अपनी खुद की जैविक दुकान की फ्रेंचाइजी बनाने का सपना देखते है। उद्योग में नरसिम्हा की विशेषज्ञता उनके पिता की जैविक खेती शुरू करने की सलाह से आती है, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें प्रतिदिन 1.5k रुपए की कमाई होती है।

नरसिम्हा की उल्लेखनीय उपलब्धि सरकार से जैविक प्रमाणन प्राप्त करना है। उनकी प्रमुख साझेदारी ffreedom app के साथ है जिसने उन्हें जैविक पपीता उगाने के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान किया। अपने डायरेक्ट सेलिंग दृष्टिकोण के साथ, वह उच्च लाभ मार्जिन हासिल करने में सक्षम रहे है। 35 रुपए /किग्रा के मूल्य में पपीता बेचने के बावजूद वह प्रतिदिन 1.5k रुपये कमाते है,  जो उनके व्यवसाय की लाभप्रदता को दर्शाता है।

निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके वीडियो देखें –

Related Posts

हमें खोजें

ffreedom.com,
Brigade Software Park,
Banashankari 2nd Stage,
Bengaluru, Karnataka - 560070

08069415400

contact@ffreedom.com

सदस्यता लेने के

नई पोस्ट के लिए मेरे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें। आइए अपडेट रहें!

© 2023 ffreedom.com (Suvision Holdings Private Limited), All Rights Reserved

Ffreedom App

फ्रीडम ऐप डाउनलोड करें, रेफरल कोड LIFE दर्ज करें और तुरंत पाएं ₹3000 का स्कॉलरशिप।