Home » Latest Stories » सफलता की कहानी » पापड़ बनाने का बिज़नेस : Papad Making Business, Earn 3.5 lakh Every Month In Hindi

पापड़ बनाने का बिज़नेस : Papad Making Business, Earn 3.5 lakh Every Month In Hindi

by Mashuk Hasmi
856 views

सुप्रीत एक 25 वर्षीय उद्यमी हैं, जिन्होंने एक साथ तीन अलग-अलग व्यवसायों में सफलतापूर्वक प्रवेश किया है। चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, उन्होंने खुद को और लोगों को निराश नहीं होने दिया और अपनी फाइनेंस कंपनी में 80 लाख रुपये गंवाने के बाद उन्होंने अपना ध्यान जल आपूर्ति व्यवसाय की ओर लगाया। सीखने के जुनून के साथ, सुप्रीत ने Google और YouTube जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से नए बिज़नेस मॉडल की खोज की, और ffreedom app के माध्यम से ही सीएस सुधीर की कार्यशाला में भाग लेने के बाद उन्हें प्रेरणा मिली। उन्होंने पापड़ बनाने का व्यवसाय कोर्स Papad Making Business course भी देखा, जिससे Papad Making Business तथा पापड़ उद्योग (Papad Industry) में उनकी रुचि जगी।

10,000 रुपये के शुरुआती निवेश के साथ, सुप्रीत और उनकी टीम ने इसे बाजार में लॉन्च करने से पहले अपने स्वयं के Papad Recipe का परीक्षण और परिशोधन किया। चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, सुप्रीत 2.5 वर्षों से Papad Business को सफलतापूर्वक चला रहे हैं और उन्होंने नियमित रूप से लंदन में पापड़ निर्यात करके अपने व्यवसाय का विश्व स्तर पर विस्तार किया है। अपने उद्यमशीलता उपक्रमों के प्रति सुप्रीत का अटूट समर्पण और कम से कम 10,000 लोगों को रोजगार प्रदान करने का उनका दृष्टिकोण वास्तव में सराहनीय है, जो उन्हें महत्वाकांक्षी उद्यमियों के लिए एक सच्ची प्रेरणा बनाता है।

सुप्रीत का पापड़ लंदन होता हैं निर्यात

सुप्रीत के अद्वितीय कौशल में बहु-कार्य करने की उनकी क्षमता और एक साथ कई व्यवसायों को संभालने की क्षमता, नए बिज़नेस मॉडल (New Business Modal) सीखने और तलाशने का उनका जुनून और लंदन में पापड़ निर्यात करने में उनकी सफलता शामिल है। 10,000 लोगों को रोजगार प्रदान करने के उनके दृढ़ संकल्प और दृष्टि ने उन्हें एक असाधारण उद्यमी के रूप में बाकी लोगों से अलग कर दिया।

सुप्रीत का सीखने का अनुभव ऑनलाइन संसाधनों के माध्यम से औपचारिक शिक्षा और स्व-शिक्षा का संयोजन था। अपने वित्त व्यवसाय में असफलताओं का सामना करने के बाद, उन्होंने Google और YouTube पर चीजों की खोज करके New Business Modal तलाशे। इसने उन्हें ffreedom app की खोज करने और सुधीर सर की कार्यशाला में भाग लेने के लिए प्रेरित किया, जिसने उन्हें अपना Papad Business शुरू करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने अपने कौशल को सुधारने के लिए एक पापड़ बनाने का व्यवसाय कोर्स भी देखा।

उनके द्वारा लिए गए कोर्सेज ने उन्हें एक सफल व्यवसाय शुरू करने और चलाने के बारे में प्रैक्टिकल नॉलेज और गाइडेंस प्रदान करके अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद की। उदाहरण के लिए, उन्होंने ग्राहकों की मांगों को पूरा करने के लिए अपने पापड़ के नुस्खा (Papad Recipe) का परीक्षण और परिशोधन करने के महत्व को सीखा। इसके अतिरिक्त, कोर्स ने उन्हें पापड़ बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली सही मशीनों की पहचान करने में मदद की, जिससे उनकी दक्षता और उत्पादकता में सुधार हुई। 

Know more : मात्र ₹1 हज़ार के निवेश से शर्मीला कमा रहीं है हर दिन ₹2500/-

Know more : प्राकृतिक खेती करके पर्यावरण मित्रता के साथ- साथ अधिक लाभ कमाएं : Natural Farming In Hindi

ओपन माइंड और सीखने की इच्छा ने दिलाई सफलता

कुल मिलाकर, सुप्रीत का अनुभव निरंतर सीखने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के नए अवसरों की खोज के मूल्य को प्रदर्शित करता है। ओपन माइंड और सीखने के इच्छुक होने के कारण, वह अपने करियर को आगे बढ़ाने और पापड़ बिज़नेस में सफलता पाने में सक्षम थे। सुप्रीत की सफलता की कहानी “हर व्यक्ति को आजीविका कमाने की दिशा में सशक्त बनाने के लिए” एक जीवंत उदाहरण है, और यह ffreedom app के लक्ष्य को साफ दर्शाता है।

“Google की तरह, मेरा व्यवसाय भी कार शेड में शुरू हुआ।” यह उद्धरण दूसरों को अपनी परिस्थितियों से सीमित न होने और दृढ़ता और दृढ़ संकल्प के साथ अपने सपनों का पीछा करने के लिए प्रेरित करता है।

SUPREETH –

सुप्रीत, कर्नाटक, भारत में स्थित एक गतिशील 25 वर्षीय उद्यमी, तीन सफल व्यवसायों के पीछे प्रेरणा का गहन स्रोत/माध्यम मौजजूद है। उनके व्यवसायों में एक वित्त कंपनी, एक वाटर कैन बिज़नेस और एक पापड़ बिज़नेस शामिल है जिसे उन्होंने 10,000 रुपये के मामूली निवेश के साथ शुरू किया था। सुप्रीत कम से कम 10,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध है। 2.5 साल से चल रहे उनके पापड़ बनाने के व्यवसाय में उल्लेखनीय सफलता मिली है। वह न केवल स्थानीय बाजार पर हावी है बल्कि व्हाट्सएप और वर्ड ऑफ माउथ जैसी मार्केटिंग रणनीतियों का उपयोग करके पापड़ को लंदन में निर्यात भी करते है। गुणवत्ता के प्रति सुप्रीत का समर्पण उनकी खुद की Papad Recipe के सावधानीपूर्वक परीक्षण और उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए मशीनों में निवेश के माध्यम से स्पष्ट है। 3.5 लाख के मासिक कारोबार और 50-60 हजार के लाभ मार्जिन के साथ, सुप्रीत का पापड़ मेकिंग बिज़नेस बेहद अच्छे स्वाद और असाधारण गुणवत्ता के साथ सबसे अलग है।

सुप्रीत की सफलता की कहानी जानिए उनकी ही जुबानी, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इंटरव्यू वीडियो देखें –

Related Posts

हमें खोजें

ffreedom.com,
Brigade Software Park,
Banashankari 2nd Stage,
Bengaluru, Karnataka - 560070

08069415400

contact@ffreedom.com

सदस्यता लेने के

नई पोस्ट के लिए मेरे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें। आइए अपडेट रहें!

© 2023 ffreedom.com (Suvision Holdings Private Limited), All Rights Reserved

Ffreedom App

फ्रीडम ऐप डाउनलोड करें, रेफरल कोड LIFE दर्ज करें और तुरंत पाएं ₹3000 का स्कॉलरशिप।