Home » Latest Stories » सफलता की कहानी » अचार बिज़नेस – Pickle Business In Hindi 

अचार बिज़नेस – Pickle Business In Hindi 

by Mashuk Hasmi
317 views

Pickle Making Business In Hindi – 

अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना इतना आसान नहीं होता, अनेकों चुनौतियां और प्रक्रियाओं का सामना करना पड़ता है, जो हर किसी के लिए मुश्किल होता है, और आपको चरण-दर-चरण मार्गदर्शन और सहायता की आवश्यकता होती है, जिससे बाद आप अपने बिज़नेस को शुरू कर सुचारु ढंग से चला पाने में सक्षम हो पाते है। 

31 वर्षीय रायचूर की गृहिणी हिमा नंदिनी चेरुकुरी हमेशा से अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने में रुचि रखती थीं। एक कृषक परिवार से होने के कारण वह एक घरेलू कंपनी चलाने की महत्वाकांक्षा रखतीं थीं। ffreedom app का विज्ञापन देखने के बाद नंदिनी ने pickle business (अचार का बिज़नेस कोर्स), पापड़ मेकिंग और चॉकलेट मेकिंग के कोर्सेज किए। ये सभी कोर्स उनके व्यावसायिक प्रयासों के लिए काफी सहायक रहे हैं।

कड़ी मेहनत और समर्पण है सफलता का सूत्र  

नंदिनी की कड़ी मेहनत और उनका समर्पण ही उनके सफलता का सूत्र है, और वह अब एक सफल home-based pickle business (घर-आधारित अचार) का business/व्यवसाय चलाती हैं, और हर महीने 15,000 रुपये की आय अर्जित करती है। अपने पति के सहयोग के कारण नंदिनी अपने व्यवसाय और पारिवारिक जिम्मेदारियों सुचारू रूप से संपादित करती है। 

औपचारिक शिक्षा या पेशेवर अनुभव की कमी के बावजूद, नंदिनी ने स्थानीय विक्रेताओं से परे और ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर अपने ब्रांड का विस्तार करने की योजना के साथ अपने बिज़नेस में अच्छी वृद्धि देखी है। टमाटर और आम के अचार के ग्राहकों द्वारा उनकी अत्यधिक प्रशंसा की जाती है, और उनका अंतिम लक्ष्य अपनी पीढ़ी को विरासत के रूप में अपना बिज़नेस प्रदान करना है।  उनकी कृषि पृष्ठभूमि और उद्यमशीलता के जुनून ने उन्हें अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने के लिए प्रेरित किया। गुणवत्ता और ग्राहकों की संतुष्टि के प्रति उनके समर्पण ने उनकी सकारात्मक समीक्षा और एक वफादार ग्राहक आधार अर्जित किया है।

Multiple Courses करने के बाद अपने सपने को किया साकार 

ffreedom app के साथ हिमा नंदिनी चेरुकुरी का अनुभव उनके लिए गेम-चेंजर रहा है। Pickle Business Course अचार बिज़नेस कोर्स, papad making business कोर्स और Chocolate Making Course ने उन्हें होम-बेस्ड बिज़नेस शुरू करने के अपने सपने को साकार करने में मदद की है। कोर्स से, उन्होंने सीखा कि स्थान का चयन कैसे करें, व्यवसाय के लिए आवश्यक पूंजी, सरकारी विशेषाधिकार और बुनियादी ढांचा कैसे प्राप्त करें। 

कोर्स के द्वारा उन्होंने विभिन्न प्रकार के अचार, जैसे आम, नींबू, आंवला, टमाटर, मिर्ची और अन्य झटपट अचार बनाना सीखा, तथा मांग और आपूर्ति, वितरण, मूल्य निर्धारण, खाता प्रबंधन, फ़्रेंचाइज़िंग, ब्रांडिंग, मार्केटिंग और ग्राहक सहायता पर भी अंतर्दृष्टि प्रदान की।

कोर्स ने उन्हें अपनी उत्पाद पैकेजिंग तकनीकों को बेहतर बनाने में मदद की है, जो उनके लिए एक प्रारंभिक चुनौती थी। वह इस बात की सराहना करती हैं कि ffreedom app ने उन्हें उनके व्यवसाय के लिए आवश्यक  ज्ञान और सहायता प्रदान की है। कोर्स की मदद से, वह अपने व्यवसाय को ई-कॉमर्स वेबसाइटों तक विस्तारित करने में सक्षम हो गई है, और वह अपने व्यवसाय को एक ब्रांड में बदलने की योजना बना रहीं है।

ffreedom app की मदद से, मैंने अचार के अपने जुनून को एक फलते-फूलते बिज़नेस में बदल दिया, और अब मैं दुनिया भर में घर का बना अचार प्रस्तुत रहा हूं।

– हिमा नंदिनी चेरुकुरी 

एक गृहिणी के रूप में  घर के सभी कार्यों को करते हुए नंदिनी How to start pickle business in India-course के माध्यम से सिखने के बाद अब घर पर pickle business चलाती हैं। उन्होंने ffreedom app से Achar business के अलावा, Papad Making Business और Chocolate Making Business के कोर्स के बारे में सीखा, जिससे उन्हें अचार बनाने के अपने जुनून को एक लाभदायक बिज़नेस में बदलने में मदद मिली। नंदिनी ने 5,000 रुपये के शुरुआती निवेश के साथ अपना बिज़नेस शुरू किया और आम, नींबू, आंवला, टमाटर और मिर्ची जैसे झटपट अचार बनाना शुरू किया।

पैकेजिंग की गुणवत्ता और तकनीक से ग्राहक को आकर्षित किया 

नंदिनी के व्यवसाय को जो अलग करता है वह गुणवत्ता और नवीनता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता है। उसने ffreedom app से पैकेजिंग तकनीक सीखी और अपनी पैकेजिंग गुणवत्ता में सुधार करने में सक्षम हुई, जिससे उन्हें ग्राहकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने में मदद मिली। नंदिनी के अचार स्थानीय लोगों के बीच लोकप्रिय हैं, और वह ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर बिक्री करके अपने Pickle Business का विस्तार करने की योजना बना रही हैं।

नंदिनी की उपलब्धि अचार बनाने के अपने जुनून को एक लाभदायक व्यवसाय में बदलने की उनकी क्षमता है। वह अब अपने व्यवसाय से प्रति माह 15,000 रुपये कमाती हैं, जो उनके लिए अब तक जीवन परिवर्तक रही है। वह अपने Pickle Business को शुरू करने और बढ़ाने के लिए आवश्यक ज्ञान और सहायता प्रदान करने के लिए ffreedom app को इसका श्रेय देती हैं।अपने लाभ मार्जिन के बारे में, नंदिनी ने विशिष्ट आंकड़े नहीं दिए, लेकिन वह अपने व्यवसाय से एक स्थिर आय कमा रही हैं, जो उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण का एक जीता-जागता उदाहरण है। कुल मिलाकर, नंदिनी की सफलता की कहानी “हर व्यक्ति को आजीविका कमाने की दिशा में सशक्त बनाने के लिए” एक जीवंत उदाहरण है, और यह ffreedom app के लक्ष्य को साफ दर्शाता है।

अन्य पढ़ें  : 

Related Posts

हमें खोजें

ffreedom.com,
Brigade Software Park,
Banashankari 2nd Stage,
Bengaluru, Karnataka - 560070

08069415400

contact@ffreedom.com

सदस्यता लेने के

नई पोस्ट के लिए मेरे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें। आइए अपडेट रहें!

© 2023 ffreedom.com (Suvision Holdings Private Limited), All Rights Reserved

Ffreedom App

फ्रीडम ऐप डाउनलोड करें, रेफरल कोड LIFE दर्ज करें और तुरंत पाएं ₹3000 का स्कॉलरशिप।