Home » Latest Stories » इकॉन्स ऑफ भारत » अपने रेस्तरां व्यवसाय का निर्माण करने के लिए 4 प्रभावी कदम!

अपने रेस्तरां व्यवसाय का निर्माण करने के लिए 4 प्रभावी कदम!

by Bharadwaj Rameshwar
163 views

परिचय

चूंकि खाद्य सेवा अस्सिड्यूटी हमेशा बदल रही है, इसलिए आशावान विश्राम करने वालों के लिए इसे बनाए रखना मुश्किल हो सकता है।

फूड एक्सचेंजों से लेकर वीकेंड ब्रंच तक, एक अद्वितीय भोजन अनुभव की तलाश में रहने वालों के लिए रुझानों की कोई कमी नहीं है।

साथ ही, कोविड-19 महामारी के बीच बढ़ते हुए आउट-ऑफ-डोर डाइनिंग के साथ, बाहर बैठने की तलाश में मेहमानों को लाने के लिए महान भोजन पर्याप्त नहीं है।

लेकिन समय अतीत की तुलना में भोजनालय के मालिकों के लिए नई और अधिक बाधाएं हैं, कुछ आवश्यक रूडिमेंट्स हैं जो हमेशा अपने स्वयं के भोजनालय शुरू करने की बात आने पर सच को नियंत्रित करेंगे।

फिर भी, एक कठिन वास्तविकता यह है कि कई कैफ अपनी पहली बार के दौरान विफल हो जाते हैं, लगातार योजना की कमी के कारण।

रेस्तरां व्यवसाय कैसे शुरू करें?

पोर्टफोलियो, लाइसेंस, अनुमति, और सरकारी विशेषताएंः एक रेस्तरां खोलने में एक लाइसेंस प्राप्त करना एक महत्वपूर्ण कदम है। एक परेशानी मुक्त व्यवसाय के लिए, संचालन के शुरुआती महीने में केवल कुछ परमिट हासिल किए जाने चाहिए। इनमें एफएसएसएआई लाइसेंस, जीएसटी पंजीकरण, फायर लाइसेंस और नगरपालिका स्वास्थ्य व्यापार परमिट जैसी चीजें शामिल हैं।

FSSAI लाइसेंस या एप्लिकेशन नंबर, पैन कार्ड, जीएसटी पंजीकरण, रद्द चेक, आईडी और एड्रेस प्रूफ, और निष्पादित व्यापार सहयोग / सेवा समझौते पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं।

कैसे जगह चुने? : रियल एस्टेट की लागत बादल रसोई शुरू करने के लिए कितना कम पैसे की आवश्यकता है प्रभावित करने वाला मुख्य कारक है। लागत के मामले में क्लाउड किचन और पारंपरिक डाइन-इन रेस्तरां लॉन्च करने के बीच मुख्य अंतर स्थान है।

आपके द्वारा पेश किए जा रहे व्यंजनों और आपके लक्षित बाजार की जनसांख्यिकी के आधार पर, स्थान चुनें। जहां आपके द्वारा परोसे जाने वाले भोजन के लिए बढ़ती कॉल क्लाउड किचन का स्थान होना चाहिए।

श्रमिक और कार्य प्रबंधनः आपको कम से कम दो कुक, दो सहायक और एक हाउसकीपर की आवश्यकता होगी। कर्मचारियों का वेतन उनकी विशेषज्ञता के स्तर पर आधारित होता है। पाक चालक दल के अलावा दो लोगों की डिलीवरी के लिए और एक की जरूरत फोन और इंटरनेट ऑर्डर लेने के लिए काउंटर पर होती है। इसके अतिरिक्त, हम आपको सलाह देना चाहते हैं कि आप तीसरे पक्ष के वितरण प्रदाताओं के साथ सहयोग करें जो प्रत्येक आदेश के लिए ग्राहकों को चार्ज करते हैं। अपने क्लाउड रसोई श्रमिकों को सुरक्षा और स्वच्छता नियमों का पालन करने के लिए आवश्यक उपकरण दें, जैसे दस्ताने, मास्क और हेयरनेट।

ऑनलाइन ऑर्डर और मार्केटिंगः एक रेस्तरां की सफलता प्रभावी विपणन और विज्ञापन पर निर्भर करती है। क्लाउड किचन के लिए मार्केटिंग जरूरी है क्योंकि यह ऑर्डर प्राप्त करने का एकमात्र तरीका है। आप मार्केटिंग के लिए पैसे अलग रख सकते हैं क्योंकि आप साइट और अन्य रखरखाव खर्चों में निवेश नहीं कर रहे हैं। सबसे पहले आपको अपने रेस्तरां को उन वेबसाइटों पर पंजीकृत करना चाहिए जो रेस्तरां की सूची और दर देते हैं। आपको अपने रेगुलर से अनुकूल मूल्यांकन को भी बढ़ावा देना चाहिए। क्लाउड किचन के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग बेहद प्रभावी है।

प्रौद्योगिकी की आवश्यकताः खाद्य आदेशों की सटीक स्वीकृति पूर्ण ऑनलाइन भोजन आदेश और वितरण प्रणाली के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है। कई इंटरनेट ऑर्डरिंग चैनलों से आने वाले ऑर्डरों की मात्रा पर नजर रखना भी महत्वपूर्ण है। रेस्तरां संचालन ऑर्डर ट्रैकिंग और पूरी तरह से रिपोर्टिंग पर बहुत अधिक निर्भर करता है। एक पॉइंट-ऑफ-सेल सिस्टम चुनें जिसे ऑनलाइन बुकिंग प्लेटफॉर्म की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है। बिल बनाने के लिए, आप किसी भी वेब-सक्षम डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैबलेट, और शायद आपका मोबाइल फोन भी।

अंतिम विचार

 एक व्यवसाय शुरू करना जिसमें चल रहे अनुकूलन शामिल हैं, पहली बार में डराने वाला हो सकता है।

लेकिन उचित कार्रवाई करने से आपको केवल एक व्यवसाय शुरू करने और उम्मीद करने से काफी अधिक पैसा बनाने में मदद मिल सकती है।

यह महत्वपूर्ण है कि आप एक मजबूत शुरुआत के बाद अपना ध्यान और अनुशासन बनाए रखें।

अब आपके पास इस उद्योग में सफल होने के लिए आवश्यक बुनियादी विचारों और आवश्यक तत्वों का गहन ज्ञान है।

Ffreedom ऐप पर, आप अधिक अंतर्दृष्टि और समझ प्राप्त करने के लिए इस क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रमों और मॉड्यूल में से चुन सकते हैं।

Related Posts

हमें खोजें

ffreedom.com,
Brigade Software Park,
Banashankari 2nd Stage,
Bengaluru, Karnataka - 560070

08069415400

contact@ffreedom.com

सदस्यता लेने के

नई पोस्ट के लिए मेरे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें। आइए अपडेट रहें!

© 2023 ffreedom.com (Suvision Holdings Private Limited), All Rights Reserved

Ffreedom App

फ्रीडम ऐप डाउनलोड करें, रेफरल कोड LIFE दर्ज करें और तुरंत पाएं ₹3000 का स्कॉलरशिप।