Home » Latest Stories » सफलता की कहानी » कम शिक्षा के बावजूद सुब्रमण्यम कमा रहे 50% लाभ मार्जिन

कम शिक्षा के बावजूद सुब्रमण्यम कमा रहे 50% लाभ मार्जिन

by Mashuk Hasmi
425 views

हैदराबाद, तेलंगाना के रहने वाले किसान सुब्रमण्यम ने ffreedom app की मदद से मशरूम फार्मिंग करके अपना जीवन बदल दिया है। केवल 10वीं कक्षा पूरी करने और कृषि में औपचारिक शिक्षा की कमी के बावजूद, सुब्रमण्यम की एक समृद्ध कृषि पृष्ठभूमि है और वह अपने पेशे के प्रति भावुक हैं। वह हमेशा अपनी आय में सुधार करने और अपने परिवार के लिए बेहतर आजीविका प्रदान करने के नए अवसरों की तलाश में रहते थे। 

ffreedom app के बारे में जानने के बाद, सुब्रमण्यम ने मशरूम की खेती में अपनी पहचान बनाई। कम बजट से शुरुआत करते हुए उन्होंने ऐप से मिल्की मशरूम की खेती के तरीके सीखे और विभिन्न फसलों पर प्रयोग करना शुरू किया। केवल चार महीनों के भीतर, वह अपने मशरूम की खेती के उद्यम को एक सफल व्यवसाय में बदलने में सक्षम हो गए, जिससे उन्हें प्रति माह 20-30 हजार रुपये की आमदनी हो गई।

मशरूम की खेती में सुब्रमण्यम की उपलब्धियों ने न केवल वित्तीय स्थिरता लाई है बल्कि उनके ज्ञान और कौशल सेट का भी विस्तार किया है। उनकी सफलता ने उनके दोस्तों और परिवार से सराहना प्राप्त की है और उन्हें भेड़ पालन जैसे अन्य फार्मिंग के अवसरों के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित किया है।

सुब्रमण्यम की कहानी प्रेरणादायक है, क्योंकि यह दर्शाती है कि समर्पण, जुनून और सही संसाधनों के साहयता से कोई भी सफलता प्राप्त कर सकता है और अपने जीवन को बदल सकता है। उनका अनुभव यह साबित करता है कि सीमित शिक्षा और संसाधन वाले भी उचित ज्ञान और संसाधनों के साथ अपने जीवन को बदल सकते हैं। ffreedom app ने सुब्रमण्यम को सशक्त बनाने और उनके वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

हैदराबाद के किसान सुब्रमण्यम ने मशरूम की खेती का व्यवसाय सीखने और सफलतापूर्वक शुरू करने के लिए ffreedom app का उपयोग किया। सीमित शिक्षा के बावजूद, उन्होंने अपनी खेती की पृष्ठभूमि और उद्यमशीलता की भावना का लाभ उठाते हुए प्रति माह 20-30 हजार रुपये कमाए। उनकी कहानी किसी के लिए समर्पण और सही संसाधनों के साथ वित्तीय सफलता हासिल करने की क्षमता पर प्रकाश डालती है 

ffreedom app के साथ सुब्रमण्यम का सीखने का अनुभव परिवर्तनकारी था, क्योंकि वह मशरूम की खेती में व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करने में सक्षम थे जिसने उन्हें एक सफल व्यवसाय शुरू करने और चलाने की अनुमति दी। ऐप द्वारा प्रदान किए गए कोर्सेज सुलभ और अनुसरण करने में आसान थे, यहां तक कि सीमित शिक्षा वाले किसी व्यक्ति के लिए भी। मशरूम के अनुकूल वातावरण बनाने और विभिन्न प्रकार के मशरूम उगाने के बारे में ऐप के विस्तृत निर्देशों से सुब्रमण्यम प्रभावित हुए।

ऐप ने एक अंधेरे कमरे को बनाने और बनाए रखने और मशरूम के सफल विकास के लिए आवश्यक तापमान और आर्द्रता के स्तर को प्राप्त करने के बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शन भी प्रदान किया। सुब्रमण्यम ने मिल्की मशरूम और अन्य मशरूम किस्मों को उगाने के सर्वोत्तम तरीकों के साथ-साथ अपने उत्पाद को स्थानीय स्तर पर कैसे मार्केटिंग, करके बेचा जाए, इसके बारे में सीखा।

 ffreedom app के साथ कुल मिलाकर, सुब्रमण्यम का अनुभव सशक्त था, क्योंकि वह अपने स्वयं के लाभदायक मशरूम की खेती उद्यम शुरू करने के लिए आवश्यक ज्ञान और आत्मविश्वास हासिल करने में सक्षम थे। सुब्रमण्यम की सफलता की कहानी “हर व्यक्ति को आजीविका कमाने की दिशा में सशक्त बनाने के लिए” एक जीवंत उदाहरण है, और यह ffreedom app के लक्ष्य को साफ दर्शाता है। 

मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं इतने कम निवेश से इतना कमा सकता हूं। सही ज्ञान और संसाधनों के साथ, कोई भी अपना जीवन बदल सकता है।” – सुब्रमण्यम 

सुब्रमण्यम आंध्र प्रदेश के अमलापुरम में एक सफल मशरूम की खेती का व्यवसाय चलाते हैं। उनका व्यवसाय, जो “Subramanyam’s Mushrooms” के  नाम से संचालित होता है, गुणवत्ता और स्थिरता पर जोर देने के कारण प्रतिस्पर्धियों से अलग है। मशरूम की खेती में चार वर्षों के अनुभव के साथ, सुब्रमण्यम ने बाजार की गहरी समझ विकसित की है और पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो कचरे को कम करते हैं और पर्यावरण पर प्रभाव को कम करते हैं।

सुब्रमण्यम के मिल्की मशरूम, सीप मशरूम और बटन मशरूम सहित उत्पादों की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं। सुब्रमण्यम एक अनूठी खेती तकनीक का उपयोग करते हैं जो उन्हें इष्टतम आर्द्रता और तापमान के स्तर को बनाए रखने की अनुमति देता है, जिसके परिणामस्वरूप असाधारण स्वाद और बनावट के साथ उच्च गुणवत्ता वाले मशरूम मिलते हैं।

स्थानीय और क्षेत्रीय कृषि एक्सपो में कई पुरस्कार जीतकर व्यवसाय को स्थिरता और गुणवत्ता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए मान्यता मिली है। इसके अलावा, सुब्रमण्यम ने अपने उत्पादों की स्थिर मांग सुनिश्चित करने के लिए कई स्थानीय रेस्तरां और सुपरमार्केट के साथ साझेदारी की है। लगभग 50% के लाभ मार्जिन के साथ, सुब्रमण्यम का मशरूम न केवल एक सफल व्यवसाय है, बल्कि टिकाऊ और नैतिक कृषि पद्धतियों का एक मॉडल भी है।

Related Posts

हमें खोजें

ffreedom.com,
Brigade Software Park,
Banashankari 2nd Stage,
Bengaluru, Karnataka - 560070

08069415400

contact@ffreedom.com

सदस्यता लेने के

नई पोस्ट के लिए मेरे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें। आइए अपडेट रहें!

© 2023 ffreedom.com (Suvision Holdings Private Limited), All Rights Reserved

Ffreedom App

फ्रीडम ऐप डाउनलोड करें, रेफरल कोड LIFE दर्ज करें और तुरंत पाएं ₹3000 का स्कॉलरशिप।