Home » Latest Stories » सफलता की कहानी » चॉकलेट मेकिंग बिज़नेस – Chocolate Making Business In Hindi

चॉकलेट मेकिंग बिज़नेस – Chocolate Making Business In Hindi

by Mashuk Hasmi
372 views

एस्थर रानी डुड्डू एक युवा गृहिणी हैं, जो उद्यमिता को लेकर बेहद जुनूनी हैं। केवल 10वीं कक्षा पास करने के बावजूद, उन्होंने हमेशा Home-Based Business (घर-आधारित व्यवसाय ) शुरू करने का सपना देखा है जिसमें कम निवेश की आवश्यकता होती है और जो उच्च रिटर्न प्रदान करता है। सौभाग्य से, एस्तेर के दोस्त ने उन्हें ffreedom app से परिचित कराया, जिसने उनकी जीवन बदल दी। app के chocolate making course के माध्यम से चॉकलेट बनाना (Chocolate Making) सीखा, जिसे उन्होंने अब एक प्रॉफिटेबल बिजनेस में बदल दिया है। 

एस्थर की चॉकलेट को उनके ग्राहकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है, सूखे मेवों के साथ उनकी white chocolate (सफेद चॉकलेट) सबसे ज्यादा पसंदीदा है। उन्होंने, 10 किलो यौगिक, सजावटी स्प्रिंकलर, लॉलीपॉप स्टिक, रैपर, कटोरे 30 से 40 सांचों और अन्य आवश्यक सामान के लिए 50,000 रुपये का निवेश किया है। उनका अंतिम लक्ष्य एक सफल महिला उद्यमी बनना और वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करना है। 

कम शिक्षा के बावजूद उद्यमिता में सफलता की ओर अग्रसर हैं

एस्थर की कहानी प्रेरणादायक है, क्योंकि यह जीवन को बदलने में प्रौद्योगिकी और शिक्षा की शक्ति पर प्रकाश डालती है। ffreedom app के माध्यम से, एस्थर अपनी सीमित शैक्षिक पृष्ठभूमि के बावजूद अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्राप्त करने में सक्षम थी। अपने समर्पण, कड़ी मेहनत और लगन के साथ, वह अपने सपनों को हासिल करने और एक सफल उद्यमी बनने की राह पर है। उनकी कहानी एक उदाहरण के रूप में कार्य करती है कि सही संसाधनों और मानसिकता के साथ, कोई भी उद्यमिता में सफल हो सकता है।

युवा कृष्णा गृहिणी एस्थर रानी डुड्डू ने ffreedom app का उपयोग करके chocolate making सिखाने के लिए अपनी खुद की कंपनी बनाई। उन्होंने अपना पैसा मोल्ड्स, कंपाउंड और अन्य सामग्री में निवेश किया है ताकि वह खुद की चॉकलेट बना सके और उसकी मार्केटिंग कर सके। वह एक व्यवसायी के रूप में सफल होकर आर्थिक रूप से खुद को स्वतंत्र बनना चाहती हैं। 

रानी ने बना ली चॉकलेट मेकिंग की खुद की कंपनी!

22 वर्षीय गृहिणी के रूप में एस्थर रानी डुड्डू की कम स्टार्टअप लागत और बड़े रिटर्न के साथ एक होम-बेस्ड  बिज़नेस हमेशा से रहा है। लेकिन जब तक उनकी सहेली ने उन्हें ffreedom app का सुझाव नहीं दिया, तब तक वह भ्रमित थी कि कहां से शुरू किया जाए। ऐप ने उन्हें Chocolate manufacturing business से परिचित कराकर उनके जीवन को बदलने में उनकी मदद की। 

एस्थर ऐप पर कोर्सेज और अपने मेंटर शैलजा की सहायता से चॉकलेट के उत्पादन Chocolate making business/chocolate making के बारे में जानने के लिए कच्चे माल के चयन से लेकर अपने सामान की मार्केटिंग तक सब कुछ सीखने में सक्षम थी। भले ही उन्होंने केवल दसवीं कक्षा पास की थी, लेकिन भी आसानी से खुद के भीतर उद्यमिता के लिए जुनून को पहचान लिया और मोल्ड, कंपाउंड, सजावटी स्प्रिंकलर, लॉलीपॉप स्टिक, रैपर, कटोरे, और अन्य चीजें खरीदने के लिए 50,000 रुपये की निवेश कि जिससे उन्हें अपनी कंपनी शुरू करने की आवश्यकता थी। 

ग्राहक एस्थर की चॉकलेट के लिए अनुकूल प्रतिक्रिया दे रहे हैं, ड्राई फ्रूट के साथ उनका वाइट चॉकलेट काफी लोकप्रिय और पसंदीदा है। अब जब उनके पास निवेश करने के लिए अधिक पैसा है, तो वह एक सफल महिला उद्यमी बनने और फाइनेंसियल फ्रीडम प्राप्त करने के लिए अपनी कंपनी का विकास करना चाहती है। 

“बिज़नेस  शुरू करना आसान नहीं है, लेकिन सही मार्गदर्शन और दृढ़ संकल्प के साथ, कोई भी इसे कर सकता है। ffreedom app ने मुझे अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने और अपने सपनों को हासिल करने का विश्वास दिया।” – एस्थर रानी डुड्डू

Esther Rani Duddu

होम-बेस्ड बिज़नेस से हाई रिटर्न

एस्थर रानी डुड्डू की उद्यमशीलता की भावना ने उन्हें एक home -based business शुरू करने के लिए प्रेरित किया जिसमें कम निवेश की आवश्यकता होगी लेकिन उच्च रिटर्न प्राप्त है। हालाँकि, उन्हें भी इस चुनौती का सामना करना पड़ा कि कहाँ से और कैसे शुरू किया जाए जब तक कि उनकी एक मित्र ने ffreedom app के बारे में उन्हें नहीं बताया था। app के chocolate-making course के साथ, एस्थर ने पूरी चॉकलेट बनाने की प्रक्रिया, पूंजी की आवश्यकता, कच्चा माल, उपकरण, मार्केटिंग, मूल्य निर्धारण, खर्च, लाभ और चुनौतियों तथा जोखिम प्रबंधन को सीखा। अपने गुरु शैलजा के मार्गदर्शन में, एस्थर ने यूनिक स्वाद बनाने के लिए सामग्रियों के संयोजन में महारत हासिल की, जिसे उनके ग्राहकों ने खूब सराहा। एस्थर की सफलता की कहानी “हर व्यक्ति को आजीविका कमाने की दिशा में सशक्त बनाने के लिए” एक जीवंत उदाहरण है, और यह ffreedom app के लक्ष्य को साफ दर्शाता है। 

Know More : 1 हज़ार के निवेश से शुरू किया अचार बनाने का बिज़नेस, 20 हजार कमा रहे मासिक आय

50,000 रु के निवेश के मदद से एस्थर ने अपनी चॉकलेट बनाने (chocolate making) और बेचने के लिए मोल्ड, कंपाउंड और अन्य सामान खरीदने में सक्षम हो गई है। वह अपने इलाके के भीतर और अधिक बाजार बनाकर और ईकामर्स वेबसाइटों पर बिक्री करके अपने चॉकलेट मेकिंग बिज़नेस का विस्तार करना चाहती हैं। एस्थर का business model उन्हें बाकियों से अलग करता है क्योंकि इसमें न्यूनतम निवेश की आवश्यकता होती है लेकिन यह पर्याप्त रिटर्न प्रदान करता है। हालांकि उनका वर्तमान लाभ मार्जिन अज्ञात है, उनका व्यवसाय फल-फूल रहा है, और भविष्य की सफलता की बहुत उम्मीदें हैं। एस्थर का अंतिम लक्ष्य एक सफल महिला उद्यमी बनना और वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करना है, जिसके लिए उनके चॉकलेट मेकिंग बिज़नेस ने उन्हें बिलकुल उचित मार्ग दिखाया है।

रानी की सफलता की कहानी जानिए, निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके वीडियो देखें –

Related Posts

हमें खोजें

ffreedom.com,
Brigade Software Park,
Banashankari 2nd Stage,
Bengaluru, Karnataka - 560070

08069415400

contact@ffreedom.com

सदस्यता लेने के

नई पोस्ट के लिए मेरे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें। आइए अपडेट रहें!

© 2023 ffreedom.com (Suvision Holdings Private Limited), All Rights Reserved

Ffreedom App

फ्रीडम ऐप डाउनलोड करें, रेफरल कोड LIFE दर्ज करें और तुरंत पाएं ₹3000 का स्कॉलरशिप।