Home » Latest Stories » सफलता की कहानी » जानिए 65 वर्षीय नागलक्ष्मी की उद्यमिता की कहानी 

जानिए 65 वर्षीय नागलक्ष्मी की उद्यमिता की कहानी 

by Mashuk Hasmi
219 views

बैंगलोर की रहने वाली 65 वर्षीय नागलक्ष्मी एक उद्यमी हैं जो 20 से अधिक वर्षों से अचार (पिकल) और विभिन्न मसाले बनाने का बिज़नेस कर रही हैं। उन्होंने इसे एक शौक के रूप में शुरू किया और इसे अपने दोस्तों, परिवार और पड़ोसियों को बेचना शुरू किया था। हालांकि, उनके पिता और भाई के व्यवसाय में शामिल होने के कारण, उन्हें यह एहसास हुआ कि यह कुछ ऐसा है जिसे वह पूर्णकालिक रूप से आगे बढ़ाना चाहती है। उन्होंने अपने बिज़नेस के लिए लाइसेंस प्राप्त किया और अपना खुद का ब्रांड “Surya Iyengar Homemade products” शुरू किया, जिसकी ओनर वह खुद है।

एक पूर्व कन्नड़ स्कूल शिक्षिका, नागलक्ष्मी अपने परिवार और कामकाजी जीवन को सफलतापूर्वक संतुलित कर रही हैं। जबकि वह पहले से ही एक कुशल उद्यमी हैं, शुरुआत में उन्हें अपने उत्पादों की मार्केटिंग में 

चुनौतियों का सामना करना पड़ा। उन्हें इस मुश्किल से निकलने का रात तब मिला जब उन्होंने एक टीवी धारावाहिक देखते हुए ffreedom app का विज्ञापन देखा, और वह विभिन्न मार्केटिंग रणनीतियों के बारे में जानने तथा सीखने के लिए app और उसके एक्सपर्ट की सहायता ली। 

नागलक्ष्मी के अपने कार्य के प्रति समर्पण के परिणामस्वरूप लाभ में वृद्धि हुई है, और अब उनके व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से 200-300 से भी अधिक लोगों का एक ग्राहक आधार है। विशेष रूप से अचार की दुकानों के लिए एक स्टोर स्थापित करने, स्थानीय और थोक बाजारों में अचार बेचने और अपनी खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट शुरू करने की योजना के साथ, उनके व्यवसाय के लिए मार्केटिंग के अवसर अनंत है। 

श्रीमती नागलक्ष्मी, एक 65 वर्षीय पूर्व कन्नड़ स्कूल शिक्षिका से मिलिए, जिन्होंने अचार और मसाले बनाने के अपने जुनून को एक सफल व्यवसाय “Surya Iyengar Homemade products” में बदल दिया। सीमित मार्केटिंग नॉलेज के साथ, उन्होंने ffreedom app डाउनलोड किया तथा मांग, मूल्य निर्धारण और ब्रांडिंग के बारे में सीखा, जिससे उन्हें उनके लाभ में 10-12% तक की बढ़ोतरी मिली। वह 200-300 ग्राहकों का एक व्हाट्सएप समूह रखती है तथा एक स्टोर और एक ई-कॉमर्स वेबसाइट स्थापित करके अपने व्यवसाय का विस्तार करने की योजना बना रही है। उन्होंने वर्ड-ऑफ-माउथ विज्ञापन के महत्व को सीखा और व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से वह ओर्डेर और डिजिटल पेमेंट स्वीकार करतीं हैं। उनका दृढ़ संकल्प और उद्यमशीलता की भावना वास्तव में प्रेरणादायक है।

श्रीमती नागलक्ष्मी ने ffreedom app के माध्यम से डिमांड एंड सप्लाई, प्राइसिंग एंड अकाउंट्स, फ्रैंचाइज़िंग, ब्रांडिंग, मार्केटिंग, कस्टमर सपोर्ट और रजिस्ट्रेशन एंड परमिशन में कोर्स किए। उन्होंने सीखी हुई मार्केटिंग रणनीतियों को लागू कर पैकेजिंग में बदलाव करके प्रति बोतल 10-12% लाभ मार्जिन अर्जित किया। उन्होंने नवंबर 2021 में FSSAI से एक ब्रांड लाइसेंस भी प्राप्त किया।

नागलक्ष्मी ने जिन कोर्सेज में भाग लिया, जिसके द्वारा व्यावहारिक और प्रासंगिक ज्ञान सीखा, जैसे कि मूल्य निर्धारण रणनीतियाँ, मार्केटिंग तकनीक और कानूनी आवश्यकताएं। उन्होंने जो सीखा उसे लागू करके अपना मुनाफा बढ़ाया और अपने ग्राहक आधार का विस्तार किया। कोर्स ने उन्हें अपनी मार्केटिंग चुनौती से उबरने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद की।

उम्र उपलब्धि का कारण नहीं है। हमारा जुनून हमें आगे बढ़ाता है। अगर हम इसी तरह बढ़ते रहे तो कल सफलता हमारी होगी।” – श्रीमती नागलक्ष्मी

श्रीमती नागलक्ष्मी “Surya Iyengar Homemade products” की मालिक हैं, जो बैंगलोर में स्थित एक अचार और मसाला बिज़नेस है। वह 20 से अधिक वर्षों से उद्योग में है, शुरू में एक शौक के रूप में शुरू किया और दोस्तों, परिवार और पड़ोसियों को बेचा। उनके उत्पादों को उनके अनूठे स्वाद और मसाले के स्तर के लिए जाना जाता है, जो ज्यादातर मसालेदार भोजन का आनंद लेने वाले लोगों को पूरा करते हैं।

सूर्या अयंगर होममेड उत्पादों को प्रतिस्पर्धियों से अलग करता है गुणवत्ता और व्यक्तिगत सेवा पर इसका जोर। नागलक्ष्मी व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक ऑर्डर को दो स्टाफ की मदद से तैयार करती हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रत्येक ग्राहक को एक ताज़ा और स्वादिष्ट उत्पाद मिले। वह ग्राहकों के साथ सीधे संवाद के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप भी रखती हैं, जिससे वे आसानी से ऑर्डर दे सकें और डिजिटल भुगतान कर सकें।

उनकी एक उल्लेखनीय उपलब्धि यह है कि नवंबर 2021 में, नागलक्ष्मी ने FSSAI से एक ब्रांड के रूप में लाइसेंस प्राप्त किया, जिससे उनके व्यवसाय की वैधता मजबूत हुई और यह सुनिश्चित हुआ कि उनके उत्पाद खाद्य सुरक्षा मानकों को पूरा करते हैं। वह स्थानीय और थोक बाजारों में अचार की दुकानों और बिक्री के लिए विशेष रूप से एक स्टोर स्थापित करके अपने व्यवसाय का और विस्तार करने की योजना बना रही है। उनकी सफलता की कहानी “हर व्यक्ति को आजीविका कमाने की दिशा में सशक्त बनाने के लिए” एक जीवंत उदाहरण है, और यह ffreedom app के लक्ष्य को साफ दर्शाता है।

प्रॉफिट मार्जिन के मामले में, नागलक्ष्मी अब फ्रीडम ऐप से सीखने के बाद मार्केटिंग रणनीति में बदलाव और पैकेजिंग में बदलाव के माध्यम से प्रत्येक बोतल से 10-12% लाभ कमाती हैं। यह उनकी पिछली कमाई की तुलना में एक महत्वपूर्ण सुधार है और उस प्रभाव को दर्शाता है जो मार्केटिंग के ज्ञान का होना छोटे बिज़नेस को बड़ा करने के लक्ष्य पर हो सकता है।

जानिए श्रीमती नागलक्ष्मी की सक्सेस स्टोरी। निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके वीडियो देखें। 

Related Posts

हमें खोजें

ffreedom.com,
Brigade Software Park,
Banashankari 2nd Stage,
Bengaluru, Karnataka - 560070

08069415400

contact@ffreedom.com

सदस्यता लेने के

नई पोस्ट के लिए मेरे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें। आइए अपडेट रहें!

© 2023 ffreedom.com (Suvision Holdings Private Limited), All Rights Reserved

Ffreedom App

फ्रीडम ऐप डाउनलोड करें, रेफरल कोड LIFE दर्ज करें और तुरंत पाएं ₹3000 का स्कॉलरशिप।