Home » Latest Stories » व्यापार » Instagram में ट्रेंड करना है? बस ध्यान रखें ये स्टेप्स 

Instagram में ट्रेंड करना है? बस ध्यान रखें ये स्टेप्स 

by Mashuk Hasmi
286 views

आज ऐसा शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो इंस्टाग्राम पर Reels या post नहीं देखता होगा। आपको यह पता होना चाहिए की इंस्टाग्राम पर पोस्ट बनाने वालों की संख्या कम है और पोस्ट देखने वालो की संख्या ज्यादा है, जिसे हम आम बोलचाल में Instagram Scroller कहते है, इस बात का मतलब उन लोगों से है जो Instagram के यूजर के फेस में सिर्फ एक दर्शक होते है जो केवल मनोरंजन के लिए लगातार इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते है और आगे भी करते रहेंगे। ध्यान रहे कि यही ऑडियंस है जो आपके सफलता का सूत्र होते है, तो आपको सीधा-सीधा इनको ही टारगेट करना होता है। 

अगर आप भी ऐसा सोचते हैं कि, मैं भी  Instagram पर Reels आसानी से बना सकता हूँ, आज शुरू करूँगा या एक महीने बाद शुरू करूँगा, क्या करूँ मेरे पास वो इक्विपमेंट नहीं है जिसके इस्तेमाल से अच्छा पोस्ट तैयार कर सकूँ, अगर हाँ तो आज हम आपके इस भ्रम को तोड़ देते हैं। 

अगर आप पूछेंगे यह कैसे! तो बस एक बात, अगर आपके कंटेंट में दम है और बाकियों से अलग है तो आपके नार्मल फ़ोन से “लो रेसोल्यूशन” पर शूट किया गया वीडियो भी बहुत ज्यादा ट्रेंड कर सकता है। अगर इस बात को कन्फर्म करना चाहतें है कि ऐसा सच में हो सकता है क्या ! तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अपना इंस्टाग्राम खोलके ज़रूर देखिये जहाँ आपको 10 में से 4 ऐसे वीडियो या पोस्ट देखने को ज़रूर मिल जाएंगे जिन्हे महज़ नार्मल फ़ोन से शूट करके थोड़े एडिटिंग के बाद पोस्ट कर दिया गया है, और वह अच्छे खासे Views और Likes के साथ Instagram पर ट्रेंड कर रहा है। 

आइए जानते है उन इम्पोर्टेन्ट स्टेप्स के बारे में आपको बताएगा कि किस तरह आप ब्रांडेड कंटेंट बना सकते है,जो आपको इंस्टाग्राम पर ट्रेंड करने में पूरी तरह मददगार साबित होगा। 

अच्छे ऑब्जर्वर बनें।  

किसी भी क्षेत्र में काम शुरू करने के लिए हमें सबसे पहले उन ख़ास चीजों से जुड़ी छोटी-छोटी बातों की निगरानी या ऑब्जरवेशन करनी चाहिए। Instagram पर सक्सेस पाने के लिए बहुत सारे कंटेंट पोस्ट करने से पहले आप दूसरों को एनालाइज करें, उन्हें फॉलो करने के साथ-साथ उनके पोस्ट कंटेंट से सीखना शुरू करें। आप सिर्फ़ शुरुआत में इंस्टाग्राम यूजर बन कर बहुत कुछ देख कर सीख सकते हैं। 

Step 1 – दूसरे इन्फ्लुएंसर्स का अकाउंट स्टडी करें। 

ऐसे हजारों अन्य सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स हैं, जो आपके जैसे दिखते है, आपको उनके तरह ही पोस्ट तैयार करने है, वैसी ही तस्वीरें पोस्ट करेंगे। उन पिक्चर्स को ध्यानपूर्वक स्टडी करें, कैप्शन को अच्छे से देखें कि वह क्या लिख रहे हैं। ध्यान दें कि कोई एक पोस्ट कौन से समय में पोस्ट किया गया है, तस्वीर कहाँ ली गई थी और  यह तस्वीर दिन के किस समय ली गयी थी, उनके साथ तस्वीर में और कौन है? कोई इस पिक्चर की परवाह क्यों करेगा? क्या है जो इस इमेज को ख़ास बनाती है। इन सभी से सीख कर उसे अपने एक्टिविटी, में शामिल करें। उनसे सीखें और साथ ही साथ उनके अनुशीर्षक भी जानें। 

Step 2 – ऐसे लोगों को फॉलो करें जिनके नंबर ऑफ़ फॉलोअर्स ज्यादा है। 

लोगों के लिए आपको इंस्टाग्राम पर ढूंढना महत्वपूर्ण है, जो लोग पहले से ही साइट का उपयोग कर रहे हैं, वो यह देखतें है कि आपके कितने फॉलोअर्स है, क्यूंकि लोग इन्ही कुछ कारकों को देखते हुए यह तय करते हैं कि आपको फॉलो करेंगे या नहीं : 

a ) आपने कितनी बार उनकी तस्वीरों को लाइक और कमेंट किया है ?

b ) क्या आप उस व्यक्ति को रियल लाइफ में जानते हैं ?

c ) आप इंस्टाग्राम पर कितने एक्टिव हो ?

इसके अलावा, अगर आप ऐसे अकाउंट को फॉलो करते हैं, तो यह आपको अधिक फॉलोअर्स पाने में मदद करता है, लोग अधिक फॉलोअर्स के अकाउंट को फॉलो करने और एक जैसे इंटरेस्ट देखने के बाद लोगों के द्वारा आपको फॉलो करने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

Step 3: दूसरे इमेजेज, पोस्ट पर क्लिक करके लाइक और कमेंट करके बातचीत करें 

अधिकांश इंस्टाग्राम यूज़र्स को किसी भी समय प्लेटफॉर्म पर क्या हो रहा है, इसके साथ अपडेट रहने के लिए अपने फोन या टैबलेट पर होम पेज आइकन के अंदर पाए जाने वाले “एक्सप्लोर” या “लोकप्रिय” टैब सुविधाओं का उपयोग करना चाहिए। यदि आप अपने इंस्टाग्राम फॉलोइंग को बढ़ाना चाहते हैं और अधिक लाइक पाना चाहते हैं, तो ट्रेंडी हैशटैग के बारे में हमेशा जागरूक रहना होगा। इसके आलावा, अन्य यूज़र्स की तस्वीरों को लाइक और कमेंट करना इंस्टाग्राम को एक सोशल इम्पैक्ट देता है जो अन्य यूज़र्स को आपको फॉलो करने के लिए प्रोत्साहित करता है, क्योंकि वे आपको अपने समुदाय के सदस्य के रूप में देखते हैं।

इस मामले में कमेंट करना एक इम्पोर्टेन्ट स्ट्रेटेजी हो सकती है, और जितना अधिक आप इसे करते हैं, आपकी संभावनाएं उतनी ही बेहतर होती हैं।

ध्यान रखें कि कमेंट के दौरान आप (@username) लिखकर कमेंट में मेंशन करें यह आपको आपके कमेंट को दो कमेंट के रूप में प्रदर्शित करके दिखाता है। ध्यान रखें कि आपका कमेंट ऑथेंटिक और मीनिंगफुल लगे, जब आप कमेंट करते हैं तो इंस्टाग्राम यूजर और उनके फॉलोअर्स उन कमेंट को पढ़तें हैं, तो आपको अपने बेहतर कमेंट से उनका ध्यान आकर्षित करने का यह अच्छा अवसर हो सकता है जो आपको फॉलोअर्स लाकर दे सकता है। 

मास्टर क्राफ्ट 

एक बार जब आप प्रभावशाली कंटेंट, ट्रेंडिंग हैशटैग और कनेक्शंस की अच्छी समझ रख लेते हैं, तब आपका खुद ब खुद एक कंटेंट क्रिएटर और कम्युनिटी लीडर  के रूप में अपने टैलेंट को विकसित करने का समय आता है। 

Step 4 : अच्छी क्वालिटी का पिक्चर लें। 

Instagram में फेमस होने के ओर पहला कदम अच्छी गुणवत्ता वाली तस्वीरें लेना है।

आप यहां कुछ अलग तरीके अपना सकते हैं:

  • अपने स्मार्टफोन का उपयोग करें और इसे यथासंभव प्रोफेशनल बनाने के लिए विभिन्न फ़ोटो पब्लिशिंग ऐप्स का उपयोग करें
  • अपने आस-पास का जायज़ा करने और आपके लिए प्रोफेशनल फोटोज लेने के लिए किसी को किराए पर भी लें सकतें हैं। 
  • उच्च गुणवत्ता वाले कैमरे में निवेश करें और फोटोग्राफी का कौशल सीखें। 

इसका अर्थ है कि एक उच्च-गुणवत्ता वाला कैमरा खरीदने के साथ-साथ अपनी तस्वीरों के लिए एक आदर्श सेटिंग स्थापित करने में समय और पैसा निवेश करना। पेशेवर तस्वीरें लेना महँगा हो सकता है, लेकिन थोड़े से शोध के साथ, काफी कम कीमत में अच्छी गुणवत्ता वाले कैमरे मिल सकते हैं। पेशेवर दिखने वाली तस्वीरें लेने का लाभ यह है कि आप एक Instagram प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में अधिक विश्वसनीय दिखेंगे। आपके दर्शकों को आपकी सिफारिशों पर भरोसा करने की अधिक संभावना होगी जब वे किसी ऐसे व्यक्ति से आते हैं जो जानता है कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं। यहां शानदार पिक्चर शॉट बनाने के कुछ सुझाव दिए गए हैं:

a) सही लाइटिंग का ध्यान रखें – अगर आपकी इमेज बहुत ज्यादा डार्क या बहुत लाइट से भरी है, तो कोई भी इसके साथ संलग्न नहीं होगा, इसलिए हमेशा सोचें कि कैसे लाइट, मूड से लेकर भावनाओं को भी प्रभावित कर सकता है। 

b ) किसी सब्जेक्ट पर ज़ूम इन करें – कभी-कभी चित्र लोगों के लिए बहुत भ्रमित करने वाले होते हैं, और केवल जब वे ज़ूम इन करते हैं तो वे इसकी सराहना करने में सक्षम होंगे कि यह कितना अच्छा है

c ) जोखिम उठाएं – यदि आप हमेशा एक ही तस्वीर लेते हैं, तो लोग ऊब जाएंगे और आपकी तस्वीरों को देखना बंद कर देंगे, इसलिए कुछ नया करने की कोशिश करके जोखिम उठाएं। 

Step 5 : फ़िल्टर और एडिटिंग ऐप के ज़रिए अपने फोटो को ऑप्टिमाइज़ करें। 

अच्छा फोटोशॉप स्किल भी इंस्टाग्राम पर किसी की इमेज को बेहतर बनाने में मदद करता है, इमेज पर फिल्टर और अन्य एडिटिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रोसेस के लिए सर्वश्रेष्ठ फोटो-एडिटिंग ऐप्स खोजने की आवश्यकता है, जैसे कि Instagram की अपनी एडिटिंग सुविधाएं या VSCO या AFTERLIGHT जैसे ऐप्स, जो कम से कम पैसे में अधिकतम गुणवत्ता देंगे। चाहे आप Instagram की एडिटिंग फीचर्स का उपयोग करना चुनते हैं या किसी अन्य फोटो-एडिटिंग ऐप का। यह महत्वपूर्ण है कि अधिक लोगों को आकर्षित करने के लिए आपकी फ़ोटो सौंदर्य पूर्ण रूप से आकर्षक दिखे। 

Step 6 : हमेशा आकर्षक कैप्शन लिखें। 

इंस्टाग्राम में फेमस होने का अगला कदम एक इंटरेस्टिंग और अट्रैक्टिव कैप्शन लिखना है जिससे लोग आपकी तस्वीरों पर क्लिक करना और उनके साथ कमेंट करके बातचीत करना चाहेंगे। इसके लिए प्लानिंग की आवश्यकता है। यहां तक कि सबसे लोकप्रिय कैप्शन को और लोकप्रिय बनाने के लिए रिसर्च की भी ज़रुरत हो सकती है। उदाहरण के लिए, आज के सबसे सफल इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर्स में से कई अपने पोस्ट में मज़ाकिये शब्दों का उपयोग करते हैं, जिससे उन्हें अन्य सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं पर एक मनोरंजक बढ़त मिलती है। इसलिए आपका कैप्शन बहुत ज़रूरी पहलु है आपके फॉलोअर्स के बढ़त के लिए। 

Step 7 : एंगेजिंग पोस्ट डिस्क्रिप्शन लिखें। 

हमेशा ध्यान दें कि आपको हमेशा ओरिजिनल बने रहना है इसका मतलब है कि आप अपने पसंदीदा इंस्टाग्राम पोस्ट से टेक्स्ट को कॉपी नहीं करेंगे। आपको किसी व्यक्ति के खाते को पूरी तरह से देखे बिना भी अच्छी गुणवत्ता वाली पोस्ट को पहचानने और उसकी सराहना करने में सक्षम होना पड़ेगा, आपकी फ़ीड ऐसी दिखनी चाहिए कि यह किसी उत्साही द्वारा क्यूरेट की गई है, इसके विपरीत किसी ऐसे व्यक्ति के विपरीत जो ऑनलाइन मिलने वाले चित्रों को केवल डाउनलोड करता है। यदि आप अच्छे पोस्ट डिस्क्रिप्शन बनाने के लिए स्ट्रगल करते हैं, तो शायद आपको प्रोफेशनल राइटिंग सेवाओं की रचनात्मक सहायता पर विचार करने की आवश्यकता हो सकती है। वे न केवल आपको अच्छी पोस्ट डिस्क्रिप्शन बनाने में मदद करेंगे बल्कि आपकी कंटेंट की गुणवत्ता में सुधार करने में भी आपकी मदद करेंगे। अगर आप अपने राइटिंग को आउटसोर्स नहीं करना चाहते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए प्रूफरीडिंग सेवाओं का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं कि आपकी अंग्रेजी बराबरी पर है, खासकर यदि यह आपकी मातृभाषा नहीं है।

 Step 8  : सही और ट्रेंडिंग हैशटैग का फायदा उठाये। 

जब दूसरों के द्वारा स्वयं को नोटिस करने की बात आती है, तो हैशटैग भी चमत्कार कर सकता है। बस सुनिश्चित करें कि आप #Smile4me जैसे किसी भी रैंडम हैशटैग को डालने के बजाय रेलेवेंट हैशटैग को चुनते हैं तो आपके लिए फायदेमंद होता है। यदि आप खुद की मुस्कुराते हुए फोटो डालने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि आप अच्छे लग रहे है, तो ऐसे में कोई अन्य व्यक्ति आपको फॉलो नहीं करेगा। चीजों को सही फ्रेम में फिट करने की कोशिश करें। 

 Step 9 : इंस्टाग्राम फोटो के अलावा भी कुछ करें। 

इंस्टाग्राम ने खुद कहा है कि इंस्टाग्राम अब एक फोटो-शेयरिंग एप्लिकेशन नहीं है, इससे पहले इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर ने क्रिएटिव इमेजेज के माध्यम से बहुत अधिक और तेज़ी से प्रभाव डाला था, वहीं आज लोग प्रभावशाली रील्स, स्टोरीज और IGTV के माध्यम से इंस्टाग्राम में प्रसिद्ध हो रहे हैं। 

 Step 10 : अपने ऑडियंस को इंगेज करें। 

इंस्टाग्राम में प्रसिद्ध होने के लिए, अपने ऑडियंस से सवाल पूछकर और उनके कमेंट का जवाब देकर उन्हें इंगेज कर सकते है। यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके दर्शकों को दिखाएगा कि आप दिलचस्प कंटेंट पोस्ट करने के साथ-साथ किसी की इमेज के कैप्शन में एक व्यक्तित्व और कम्युनिटी को व्यक्त करने के लिए एक सही व्यक्ति हैं। व्यक्तित्व लोगों को आकर्षित करता हैं, यही वजह है कि कई सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर मीम्स या हास्य पोस्ट के माध्यम से इंस्टाग्राम पर वायरल हो जाते हैं। हजारों अन्य यूज़र्स हैं जिन्होंने इसे सफलतापूर्वक किया है, इसलिए ऐसा कोई कारण नहीं है कि आप भी ऐसा नहीं कर सकते हैं!

इंस्टाग्राम स्टोरीज और उनके सभी इंटरएक्टिव स्टिकर यहां आपका सबसे अच्छा हथियार हैं!

खुद को इंस्टाग्राम तक सीमित न रखें !

यह बात आपको थोड़ा उल्टा लग सकता है, लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जो आप इंस्टाग्राम के बाहर कर सकते हैं जो आपको इंस्टाग्राम पर अधिक प्रसिद्ध बनने में मदद कर सकती हैं।

 Step 11 : अपने दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट से लिंक करें 

यह दिखाने के लिए कि आप भरोसेमंद हैं, अपनी प्रोफ़ाइल के “अबाउट” सेक्शन में अपनी इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल को अपने अन्य सभी सोशल मीडिया अकाउंट जैसे ट्विटर और फेसबुक से लिंक करना सुनिश्चित करें। यह लोगों को दिखाएगा कि आप सोशल मीडिया के अन्य रूपों के माध्यम से उनके साथ जुड़े हुए हैं, जिससे दर्शकों का विश्वास बढ़ता है कि वे आपको कैसे देखते हैं।

Step 12 : सोशल मीडिया साइट्स का इस्तेमाल करें। 

इंस्टाग्राम पर तस्वीरें पोस्ट करना ही काफी नहीं है। यदि आप वास्तव में चाहते हैं कि लोग उठकर आपकी प्रोफ़ाइल में रुचि लें, तो आपको विशिष्ट पोस्ट को Instagram से लिंक करके Facebook के गतिविधि पर ध्यान वापस लाने के लिए Facebook या Twitter जैसी अन्य सोशल मीडिया साइटों तक पहुँचना चाहिए और उनसे जुड़ना चाहिए। कहने का मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी तस्वीरों के साथ सभी को स्पैम करना शुरू कर देना चाहिए, बल्कि उन लोगों के साथ साझा करना चाहिए जिन्हें यह रुचिकर लगे और अंततः उन्हें आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर वापस ले जाएं।  

  

इंस्टाग्राम पर फेमस होने में कितना समय लगता है?

यहाँ फेमस होने के लिए किसी ख़ास निर्धारित समय सीमा का इंतज़ार करना नहीं पड़ता, मूल रूप से, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप हर दिन अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल में कितना समय और प्रयास लगाते हैं।

हालाँकि, आप जितने अधिक हैशटैग का उपयोग अपनी तस्वीरों को टैग करने के लिए करते हैं, और जितने अधिक पोस्ट आप दिन के दौरान करते हैं, साथ ही कितनी बार उन्हें अन्य यूज़र्स के द्वारा लिखी और कमेंट की जाती है, अगर ऐसा होता है तो बदले में, फॉलोअर्स में तेजी से वृद्धि होगी। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपनी ऑडियंस और उनके द्वारा लॉग इन किए जाने की चान्सेस को समझें ताकि आप अपनी प्रोफ़ाइल को मिलने वाले एक्सपोज़र की मात्रा को अधिकतम कर सकें।

यदि आप एक यंग ऑडियंस को टारगेट करते हैं, तो यह आपके पोस्ट को सुबह या दोपहर के समय बनाने में मदद करेगा। पुराने दर्शकों के लिए, यह बेहतर होगा कि वे काम खत्म करने के बाद के घंटों के दौरान अपनी तस्वीरें पोस्ट करें।

किसी भी अन्य सोशल मीडिया साइट की तरह, इंस्टाग्राम पर फ्रेंड होना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, इसलिए लोगों तक पहुंचने और उनसे बात करने से न डरें! वास्तव में, केवल एक “हाय” के साथ कमेंट करना और यह पूछना कि वे कैसे कर रहे हैं, एक कम्पलीट कन्वर्सेशन का नेतृत्व कर सकता है जो किसी और को Instagram पर वापस ले जा सकता है ताकि आप भी उनको फॉलो कर सकें! हालाँकि, सामान्य तौर पर, अधिकांश इंस्टाग्राम अकाउंट पहले सप्ताह के भीतर कुछ फॉलोअर्स हासिल करना शुरू कर देते हैं, और वहाँ से, यह खुद को तेजी से बनाना शुरू कर देते हैं ताकि कुछ महीनों के अंत तक, आप कुछ हद तक फॉलोअर्स हासिल कर सकें। यदि आप उपरोक्त सभी सलाहों का पालन करते हैं तो हर महीने सौ नए फॉलोअर्स बनते हैं।

इंस्टाग्राम पर फेमस होने में कितना समय लगता है?

इंस्टाग्राम में प्रसिद्ध होने के लिए, आपके पास एक बड़ी संख्या में फॉलोवर्स होने चाहिए, जो आपके द्वारा पोस्ट की जाने वाली तस्वीरों, वीडियो, स्टोरीज और रीलों में रुचि रखते हैं। जानें कि कैसे और कब लोकप्रिय हैशटैग का उपयोग करना है, इंस्टाग्राम पर अपनी पोस्ट के बारे में फेसबुक और ट्विटर पर पोस्ट करके अन्य सोशल मीडिया साइटों पर अच्छी तरह से जुड़े रहें, और बड़ी फॉलोइंग वाले लोगों का अनुसरण करें और साथ ही उनकी तस्वीरों पर लाइक और कमेंट करें। वर्तमान में कम्युनिटी के भीतर जो चलन में है, उससे अपडेट रहना न भूलें, लेकिन सभी को समान कंटेंट के साथ स्पैम करने से बचें। इंगेजमेंट बढ़ाने के लिए अपने पोस्ट में रेलेवेंट मित्रों को टैग करें और अंत में प्रत्येक पोस्ट में कॉल टू एक्शन जोड़ें!

हमने इस पोस्ट में बहुत कुछ कवर किया है, लेकिन उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि इंस्टाग्राम पर प्रसिद्ध होने के लिए कितनी मेहनत करनी पड़ती है! यदि आपके पास ऐड करने के लिए कोई अन्य कंटेंट है, तो उसे कमेंट में मेंशन करें। 

इंस्टाग्राम पर फेमस कैसे बने, FAQs 

आप इंस्टाग्राम पर कैसे लोकप्रिय हो जाते हैं?

इंस्टाग्राम पर लोकप्रिय होने के टिप्स एंड ट्रिक्स यहां दिए गए हैं:

1. अन्य पॉपुलर इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर से सीखने के लिए उनको स्टडी करें

2. बड़ी संख्या में फॉलोअर्स वाले यूजर्स को फॉलो करें

3. अन्य Instagram उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत करें जो आपके जैसे दिखते हैं

4. एक कंटेंट क्रिएटर के रूप में खुद को बेहतर बनाएं

5. अपनी पिक्चर्स को अट्रैक्टिव बनाएं और हमेशा अट्रैक्टिव कैप्शन लगाएं

क्या इंस्टाग्राम पर फेमस होना आसान है?

इन्फ्लुएंसर बनना आसान नहीं है, प्रसिद्ध होना तो दूर की बात है। स्पाइडर मैन फिल्म की प्रसिद्ध कहावत की तरह, “महान शक्ति के साथ बड़ी जिम्मेदारी आती है”। एक बार जब आप प्रसिद्ध हो जाते हैं, तो आप तुरंत अपने फॉलोवर्स के प्रति एक प्रकार की जिम्मेदारी उठा लेते हैं। आप उन्हें उच्च-गुणवत्ता वाले कंटेंट प्रोवाइड करने के लिए जिम्मेदार होंगे, खासकर यदि आप स्पोंसर या पार्टनरशिप कर रहे हैं।

आप इंस्टाग्राम पर 2023 में कैसे लोकप्रिय होंगे?

इन ट्रिक्स के माध्यम से Instagram पर पॉपुलर बनें: 

1. हमेशा ध्यान रखें कि आप अपने कंटेंट को महत्व दें

2. बार-बार और लगातार कंटेंट पोस्ट करें

3. अपने फॉलोवर्स के साथ बातचीत करें

4. इंस्टाग्राम इनसाइट्स का उपयोग करें

5. पोस्ट करने और अपने फॉलोवर्स से जुड़ने का म्यूच्यूअल समय निर्धारित करें

6. पार्टनरशिप और कोलैबोरेशन के ज़रिये कनेक्शन बनाएं

लोग रातों-रात इंस्टाग्राम पर कैसे प्रसिद्ध हो जाते हैं?

जी हाँ रातों-रात इंस्टाग्राम पर मशहूर होना बिलकुल गलत नहीं है, खासकर अगर आप वायरल हो गए हैं तो आपका रातों रात फेमस होने में ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती। हालांकि, यह कठिन हो सकता है, इसलिए, रातों-रात हासिल करने की कोशिश करने के बजाय एक ऐसी रणनीति बनाना बेहतर है जो आपकी विश्वसनीयता का निर्माण कर सके, भले ही यह धीमी प्रगति हो।

आप इंस्टाग्राम पर 1k फॉलोवर्स कैसे प्राप्त कर सकते है? 

इंस्टाग्राम पर 1000 फॉलोवर्स पाने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं:

1. अपनी प्रोफाइल को ऑप्टिमाइज़ करें।

2. अपने निर्धारित समय पर लगातार पोस्ट करें।

3. एक कंटेंट कैलेंडर बनाएं।

4. अट्रैक्टिव कैप्शन लगाएं।

5. अपना ब्रांड वॉइस और टोन सेट करें।

तो चलिए अब देर किस बात की है ffreedom App के इस आर्टिकल के मदद से अपना प्लान तैयार कीजिए और निकल पड़िये कंटेंट क्रिएशन के सफर पर जो आपको सफलता के नए आयाम की ओर लेकर जाएगा। 

Related Posts

हमें खोजें

ffreedom.com,
Brigade Software Park,
Banashankari 2nd Stage,
Bengaluru, Karnataka - 560070

08069415400

contact@ffreedom.com

सदस्यता लेने के

नई पोस्ट के लिए मेरे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें। आइए अपडेट रहें!

© 2023 ffreedom.com (Suvision Holdings Private Limited), All Rights Reserved

Ffreedom App

फ्रीडम ऐप डाउनलोड करें, रेफरल कोड LIFE दर्ज करें और तुरंत पाएं ₹3000 का स्कॉलरशिप।