Home » Latest Stories » सफलता की कहानी » इंटीग्रेटेड फार्मिंग के ज़रिये खुद ही नहीं बल्कि समाज को भी बना रहे है विनय आत्मनिर्भर

इंटीग्रेटेड फार्मिंग के ज़रिये खुद ही नहीं बल्कि समाज को भी बना रहे है विनय आत्मनिर्भर

by Mashuk Hasmi
183 views

कृषि में विनय कुमार की यात्रा की कहानी प्रेरणादायक है और कैसे उन्होंने ffreedom app से प्राप्त ज्ञान/जानकारी और संसाधनों के माध्यम से चुनौतियों का सामना किया है। यह स्पष्ट है कि उन्होंने न केवल अपनी स्वयं की कृषि पद्धतियों में सुधार किया है बल्कि अपने समुदाय के अन्य किसानों को भी इंटीग्रेटेड फार्मिंग (एकीकृत कृषि) और अन्य कृषि पद्धतियों को अपनाने के लिए प्रेरित किया है।

विनय के अनुभव से यह स्पष्ट है कि सही ज्ञान और संसाधनों तक पहुंच किसानों की सफलता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है। ffreedom app ने विनय की यात्रा में एक आवश्यक भूमिका निभाई है, जो उन्हें अपनी खेती के तरीकों में सुधार करने और अपनी आय बढ़ाने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करता है।

व्यापक कृषि और एकीकृत कृषि पद्धतियों पर ऐप का फोकस भी उल्लेखनीय है क्योंकि यह फसलों में विविधता लाने और डेयरी फार्मिंग, पोल्ट्री फार्मिंग, मधुमक्खी पालन और मशरूम फार्मिंग जैसे अन्य उप-व्यापारों को शामिल करने के महत्व पर जोर देता है। यह दृष्टिकोण किसानों को आय के अतिरिक्त स्रोत प्रदान कर सकता है और एक ही फसल पर उनकी निर्भरता को कम कर सकता है, जो बाजार में उतार-चढ़ाव और प्राकृतिक आपदाओं के लिए अतिसंवेदनशील है।

कुल मिलाकर, विनय कुमार की कहानी ज्ञान की परिवर्तनकारी शक्ति और स्थायी और एकीकृत कृषि पद्धतियों को बढ़ावा देने के महत्व का एक जीता जागता उदाहरण है। कृषि की दीर्घकालिक स्थिरता और किसानों की आजीविका सुनिश्चित करने के लिए किसानों को संसाधन और सहायता प्रदान करना जारी रखना आवश्यक है।

विनय कुमार अपने एकीकृत कृषि दृष्टिकोण, पशुधन, मुर्गी पालन और विभिन्न फसलों को एक ही स्थान पर संयोजित करने और जैविक और प्राकृतिक खेती के तरीकों का उपयोग करने के साथ सबसे अलग हैं। वह अपने ज्ञान और अनुभवों को अन्य किसानों के साथ भी साझा करते हैं, उन्हें समान प्रणालियों/प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रेरित करते हैं। विनय की सफलता की कहानी “हर व्यक्ति को आजीविका कमाने की दिशा में सशक्त बनाने के लिए” एक जीवंत उदाहरण है, और यह ffreedom app के लक्ष्य को साफ दर्शाता है।

विनय कुमार बीकॉम स्नातक हैं और एक हार्डवेयर कंपनी के संस्थापक हैं, जिन्होंने दस साल तक एक निजी कंपनी के लिए काम किया। हालांकि, उन्हें हमेशा से खेती का शौक था और वह खेती के क्षेत्र में कुछ करना चाहते थे। उन्हें अपने खेत पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ा, जिनमें श्रम, जलवायु, बीमारी और जानकारी का अभाव शामिल थी। उन्होंने ffreedom app डाउनलोड किया, इसे सब्सक्राइब किया, और एकीकृत खेती, मधुमक्खी पालन, भेड़ और बकरी पालन, शून्य-बजट खेती और डेयरी फार्मिंग के बारे में सीखा।

विनय कुमार के पास 26 एकड़ जमीन है जहां वे 70 पत्तेदार सब्जियां, पशुधन (25 गाय), मधुमक्खी पालन और मुर्गी पालन (20 से 120) के साथ एकीकृत खेती करते हैं। वह विदेशी सब्जियां, फल और पशुधन जैसे गाय, मुर्गी और मछली भी उगाते हैं। वह सालाना दस लाख तक कमा रहे हैं। वह अपने व्यवसाय का विस्तार करने, भेड़ और बकरी पालन, बत्तख पालन, कबूतर पालन और रेशम उत्पादन शुरू करने की योजना बना रहे है।

विनय कुमार एकीकृत खेती के प्रबल समर्थक हैं और मानते हैं कि यह किसानों की वित्तीय सफलता की कुंजी है। वह अतिरिक्त आय उत्पन्न करने के लिए किसानों को व्यापक कृषि जैसे कुक्कुट, डेयरी, हनी बी, सेरीकल्चर, मोती की खेती, मत्स्य पालन और मशरूम की खेती में संलग्न होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। ऐसा करने से किसानों को अतिरिक्त आय प्राप्त होगी क्योंकि इनसे दैनिक आय होती है। विनय कुमार उन किसानों को मुफ्त गाय देते हैं जो उन्हें पालने में असमर्थ हैं और किसानों को प्राकृतिक खेती करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। उन्होंने अपने समुदाय में काफी सकारात्मक छवि के साथ जाने जाते है और कृषि विभाग से मान्यता प्राप्त है।

विनय कुमार अपनी सफलता का श्रेय ffreedom app को देते हैं, क्योंकि इससे उन्हें अपने खेती के तौर-तरीकों में खामियों के बारे में जानने में मदद मिली है, फ़सल कब बोनी है, न केवल फ़सल उत्पादों बल्कि उप-उत्पादों की मार्केटिंग कैसे करनी है, बाज़ार न होने पर फ़सलों को कैसे स्टोर करना है मूल्य, और उनके माध्यम से उप-उत्पाद कैसे बनाते हैं। ऐप ने उनकी आय में वृद्धि की है और खरीदारों को आकर्षित किया है, विशेष रूप से वे जो एकीकृत कृषि चाहते हैं। उनके पास खरीदार आ रहे हैं और मार्केटिंग पर ज्यादा खर्च नहीं करने की ज़रुरत नहीं पड़ रही है। वीकेंड पर सॉफ्टवेयर कर्मचारी खुद फसल लेने उसके खेत में आते हैं।

ग्राहकों की सफलता हमारा कम्पास है, जो हमें निरंतर सुधार करने और अपेक्षाओं को पार करने के लिए मार्गदर्शन करती है।” 

विनय कुमार शहर से 25 किमी दूर सोलिपेटा गांव में रहने वाले एक किसान हैं, जो अपने पिता के साथ साझेदारी में एक एकीकृत कृषि परियोजना चलाते हैं। परियोजना का उद्देश्य रसायनों के उपयोग के बिना प्राकृतिक कृषि तकनीकों का उपयोग करके 26 एकड़ के भूखंड पर डेयरी, पोल्ट्री, हनीबी, सेरीकल्चर, पर्लकल्चर, मत्स्य पालन, मशरूम की खेती और सब्जी की खेती सहित व्यापक कृषि को बढ़ावा देना है।

विनय ने सोशल मीडिया के माध्यम से ffreedom app के बारे में सीखा और इसके कृषि कोर्स की सब्सक्रिप्शन ली, जिसके माध्यम से उन्हें अपनी खेती के तरीकों में सुधार करने और अपनी आय बढ़ाने में मदद मिली। कोर्स जो तमिल, कन्नड़ और तेलुगु में उपलब्ध हैं, फसल की खेती, मार्केटिंग और भंडारण के साथ-साथ उप-उत्पादों के उत्पादन जैसे विषयों को कवर करते हैं। विनय की परियोजना ने इस क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ मेंटरों में सम्मिलित होने की प्रतिष्ठा प्राप्त की है, जैविक दुकानों ने उनके साथ गठबंधन किया है और खरीदार सीधा शहर से आ रहे हैं।

विनय का व्यवसाय अपने प्रतिद्वंद्वियों से अलग कृषि के लिए व्यापक दृष्टिकोण है, जो आय के कई स्रोतों का अवसर प्रदान करता है और एक ही फसल पर निर्भर होने के वित्तीय जोखिम को कम करता है। प्राकृतिक खेती में विनय की विशेषज्ञता और उनके गांव में किसानों के भविष्य को बेहतर बनाने की उनकी प्रतिबद्धता ने उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं, जिसमें दूसरों को शिक्षित करने के लिए एक प्रदर्शन इकाई का निर्माण और एक सफल मॉडल के रूप में उनकी परियोजना की पहचान शामिल है।  

विनय कुमार चव्वा की सफलता की कहानी जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें – 

Related Posts

हमें खोजें

ffreedom.com,
Brigade Software Park,
Banashankari 2nd Stage,
Bengaluru, Karnataka - 560070

08069415400

contact@ffreedom.com

सदस्यता लेने के

नई पोस्ट के लिए मेरे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें। आइए अपडेट रहें!

© 2023 ffreedom.com (Suvision Holdings Private Limited), All Rights Reserved

Ffreedom App

फ्रीडम ऐप डाउनलोड करें, रेफरल कोड LIFE दर्ज करें और तुरंत पाएं ₹3000 का स्कॉलरशिप।