Home » Latest Stories » सफलता की कहानी » M. Tech इंजीनियर कर रहे किसानी, 20-30 लाख है अनुमानित आय!

M. Tech इंजीनियर कर रहे किसानी, 20-30 लाख है अनुमानित आय!

by Mashuk Hasmi
63 views

विनोद कुमार को बचपन से ही कृषि में रुचि थी, आपको बता दें कि हीरियूर तालुक के चित्रदुर्ग जिले के रहने वाले विनोद सिविल इंजीनियर हैं। इंजीनियरिंग में एम.टेक के साथ स्नातक होने के बावजूद, वह एक सफल किसान बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए दृढ़ संकल्पित थे। जमीन खरीदने के बाद, जब तक उन्हें ffreedom app के बारे में नहीं पता था तब तक वह इसका उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए संघर्ष करते रहे। उन्होंने app का सब्सक्रिप्शन लिया और अनार की खेती के कोर्स के बारे में सीखा, जिसने उनकी जीवन बदल दी।

ffreedom app से सीखने के बाद विनोद एक सफल इंटीग्रेटेड किसान बन गए। उन्होंने अनार, अमरूद, अंजीर, संतरा, नारियल के पेड़, अखरोट की खेती की और मछली पालन, प्रतिरोपित मुर्गियां और भेड़ पालन भी शुरू किया। विनोद ने मछली पालन में निवेश किया, जो अब 20-30 लाख की अनुमानित आय के साथ एक लाभदायक उद्यम बन गया है। उन्होंने अपनी खेती के तरीकों में हानिकारक रसायनों के उपयोग के बिना यह सब हासिल करने में कामयाबी हासिल की।

अपनी खेती की सफलता के अलावा, विनोद ने हैदराबाद में एक नृत्य अकादमी भी स्थापित की। विनोद की कहानी एक प्रेरणादायक कहानी है, जो दिखाती है कि सही मानसिकता और ज्ञान के साथ, अपने जुनून को सफलतापूर्वक पूरा करना संभव है। उनकी उपलब्धियां यह साबित करती हैं कि खेती सिर्फ एक पेशा नहीं है, बल्कि समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने का एक माध्यम भी है। 

विनोद कुमार कौशल में कृषि और प्रौद्योगिकी का उनका सफल एकीकरण, ऑनलाइन कोर्सेज के माध्यम से नए कौशल सीखने और लागू करने की क्षमता, तथा टिकाऊ और रसायन मुक्त कृषि पद्धतियों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता शामिल है।

विनोद कुमार को खेती करने का बड़ा शौक था, लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि अपनी जमीन को लाभदायक खेत में कैसे बदला जाए। अपनी इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि के साथ, वह खेती में प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने का तरीका खोजने के लिए उत्सुक थे। उन्हें ffreedom app के बारे में पता चला और इसे कृषि के बारे में सीखने के लिए एक मूल्यवान संसाधन के रूप में पाया। उन्होंने app के द्वारा अनार की खेती का कोर्स किया और अनार के प्रकार, आवश्यक भूमि और पूंजी, उपयुक्त श्रमिकों और उपकरणों, आवश्यक खाद और खरपतवार नियंत्रण और कीड़ों को नियंत्रित करने के तरीके के बारे में जानकारी प्राप्त की। विनोद ने अनार की खेती की दिनचर्या, फसल की उपज और उसके बाद की प्रक्रियाओं के बारे में भी जाना।

कोर्स से प्राप्त ज्ञान का उपयोग करते हुए, विनोद ने 2 एकड़ में अनार की खेती और 1.5 एकड़ में अमरूद की खेती साथ ही साथ संतरे की खेती भी शुरू की। ffreedom app इंटीग्रेटेड फार्मिंग कोर्स ने उन्हें अपने खेती के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद की और उन्हें एक सफल इंटीग्रेटेड किसान में बदल दिया। मछली पालन में विनोद के निवेश के भी आशाजनक परिणाम मिले हैं। वह अपनी सफलता का श्रेय ffreedom app को देते हैं और दूसरों को इसका सही इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। app के साथ अपने सीखने के अनुभव के माध्यम से, विनोद खेती के अपने जुनून को एक लाभदायक व्यवसाय में बदलने में सक्षम हुए।

“ffreedom app का ठीक से उपयोग करें और आप मेरे जैसे एक अनुकरणीय किसान बन जाएंगे।” – विनोद कुमार, इंटीग्रेटेड किसान और नृत्य अकादमी के संस्थापक।

विनोद कुमार चित्रदुर्ग जिले, हीरियूर तालुक के एक सफल एकीकृत कृषि व्यवसाय के साथ एक अनुकरणीय कृषक हैं। उन्होंने ffreedom app की मदद से खेती शुरू की, जिसने उन्हें अपनी यात्रा शुरू करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान किया। उन्होंने अनार की खेती के बारे में जाना, जिसे उन्होंने 2 एकड़ भूमि पर लागू किया और 1.5 एकड़ भूमि में अमरूद की खेती को भी जोड़ा। इसके साथ ही वह अपनी 15 एकड़ जमीन पर संतरे की खेती, नारियल की खेती, मछली पालन और भेड़ पालन कर रहे हैं।

हानिकारक रसायनों के उपयोग के बिना टिकाऊ और जैविक खेती के प्रति उनकी प्रतिबद्धता ही विनोद के व्यवसाय को कॉम्पीटीशन से अलग करती है। उनके एकीकृत कृषि मॉडल ने उन्हें एक साथ विभिन्न फसलें उगाने का अवसर प्रदान किया,  जिससे उन्हें  उच्च पैदावार और अधिक आय प्राप्त हुई है। विनोद ने मछली पालन में भी निवेश किया है और इससे 20-30 लाख की आय की उम्मीद है, और वह अनार की खेती से 4-8 लाख, अंजीर से 4-5 लाख और अमरूद से 2-3 लाख कमा रहे हैं। विनोद की उपलब्धियों ने उन्हें अन्य किसानों के लिए एक प्रेरणादायक बना दिया है, और उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए उन्हें विभिन्न मीडिया आउटलेट्स में चित्रित किया गया है।

विनोद की सक्सेस की कहानी जानिए उनके इस इस इंटरव्यू वीडियो में, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर वीडियो देखें – 

Related Posts

हमें खोजें

ffreedom.com,
Brigade Software Park,
Banashankari 2nd Stage,
Bengaluru, Karnataka - 560070

08069415400

contact@ffreedom.com

सदस्यता लेने के

नई पोस्ट के लिए मेरे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें। आइए अपडेट रहें!

© 2023 ffreedom.com (Suvision Holdings Private Limited), All Rights Reserved

Ffreedom App

फ्रीडम ऐप डाउनलोड करें, रेफरल कोड LIFE दर्ज करें और तुरंत पाएं ₹3000 का स्कॉलरशिप।